राम मंदिर- भूमि पूजन करा रहे पुरोहित ने PM मोदी से संकल्प में मांगी यह दक्षिणा

punjabkesari.in Wednesday, Aug 05, 2020 - 02:09 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में बुधवार को राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया और मंदिर की आधारशिला रखी। आज मंदिर निर्माण की नींव रखे जाने के साथ ही राम मंदिर के लिए चलाया गया भाजपा का आंदोलन फलीभूत हो गया जिसने भगवा दल को सत्ता के शिखर तक पहुंचा दिया। मंत्रोच्चार के बीच भूमिपूजन का कार्यक्रम संपन्न हुआ, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यजमान रहे, उनके साथ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS ) प्रमुख मोहन भागवत, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल मौजूद रहे।

PunjabKesari

पीएम मोदी के आधारशिला रखने के बाद पूजन संकल्प के दौरान पुरोहित ने कहा, 'किसी भी यज्ञ में दक्षिणा महत्वपूर्ण होती है। दक्षिणा तो आज इतनी दे दी गई कि आज अरबों आशीर्वाद प्राप्त हो रहे हैं। भारत तो हमारा ही है, उससे ऊपर और कुछ दें, कुछ समस्याएं हैं, उन समस्याओं को दूर करने का संकल्प तो लिए हुए हैं, 5 अगस्त में कुछ और जुड़ जाए तो भगवान की कृपा होगी।

PunjabKesari

मंदिर की नींव की मिट्टी से किया तिलक
कार्यक्रम के दौरान नौ शिलाओं की पूजा की गई और मोदी ने मंदिर की नींव की मिट्टी से अपने माथे पर तिलक लगाया। इससे पहले, लखनऊ से मोदी हेलीकॉप्टर से अयोध्या पहुंचे जहां मुख्यमंत्री ने उनका स्वागत किया। राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन से पहले मोदी हनुमानगढ़ी स्थित मंदिर पहुंचे और राम मंदिर निर्माण के लिए हनुमान जी से आशीर्वाद मांगा। मंदिर में कुछ समय पूजा-अर्चना करने के बाद मोदी राम जन्मभूमि क्षेत्र के लिए रवाना हुए और वहां पहुंचकर भगवान राम को दंडवत प्रणाम किया तथा पारिजात का पौधा लगाया। इसके बाद भूमि पूजन समारोह हुआ।

PunjabKesari

भूमि पूजन कार्यक्रम संपन्न होने के बाद मोदी ने राम मंदिर शिलापट्ट का अनावरण किया और ‘सियावर रामचंद्र' तथा ‘जय सियाराम' का नारा लगाया और रामभक्तों को बधाई दी। वहीं कोरोना संकट के कारण यजमान यानी पीएम मोदी और पूजा करा रहे पंडितों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा गया। अन्य अतिथि भी सामान दूरी बनाकर बैठे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News