हरदीप सिंह पुरी ने साधा निशाना, कहा- हवाई फ्यूल पर ज्यादा VAT वसूलते हैं गैर भाजपाई राज्य

punjabkesari.in Thursday, Apr 28, 2022 - 09:12 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने हवाई टिकट की कीमतें कम नहीं होने के लिए ‘विमानन टरबाईन ईंधन' पर विपक्षी दलों के शासन वाले राज्यों द्वारा लगाये गये अधिक करों को बृहस्पतिवार को जिम्मेदार ठहराया। मंत्री ने इस मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार को निशाना बनाये जाने के लिए विपक्षी दलों के शासन वाले राज्यों पर पाखंड करने आरोप लगाया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘हैरान हूं कि क्यों हवाई टिकट की कीमतें कम नहीं हुई हैं?

विमानन टरबाईन ईंधन (एटीएफ), एयरलाइन के परिचालन की करीब 40 प्रतिशत लागत होती है। लेकिन पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और दिल्ली ने एटीएफ पर 25 प्रतिशत से अधिक मूल्य वर्द्धित कर (वैट) लगा रखा है, जबकि भाजपा शासित उत्तर प्रदेश और नगालैंड, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर ने यह कर महज एक प्रतिशत लगाया है।'' हालांकि, तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता साकेत गोखले ने पलटवार करते हुए दावा किया कि एयरलाइन राजस्व का करीब 21 प्रतिशत केंद्र सरकार के पास करों के रूप में जाता है और उनके पास कुछ नहीं बचता।

और यही कारण है कि हवाई टिकट की कीमतें बढ़ रही हैं। लोगों को मूर्ख बनाना बंद करें।'' उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘मोदी सरकार एटीएफ पर उत्पाद शुल्क घटा कर चार प्रतिशत करने का वादा करने के बावजूद यह शुल्क 11 प्रतिशत ले रही है।'' विपक्षी दलों पर प्रहार करते हुए पुरी ने आरोप लगाया कि वे तेल की कीमतों में वृद्धि के खिलाफ प्रदर्शन करते हैं लेकिन अपने खजाने भरने के लिए लोगों को लूटते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘यह, विपक्षी दलों के शासन वाले राज्यों का पाखंड है!''

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News

Recommended News