कोरोना टेस्ट मुफ्त करने की मांग, सुप्रीम कोर्ट में दायर की जनहित याचिका

punjabkesari.in Tuesday, Mar 31, 2020 - 05:04 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कोरोना वायरस टेस्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई है। याचिका में कहा गया है कि कोरोना का टेस्ट सरकार मुफ्त करवे। इस वक्त कोरोना टेस्ट कराने के लिए निजी लैब में 4500 रुपए चार्ज लग रहा है। याचिका में मांग की गई है कि टेस्ट को फ्री किया जाए यानी इसका कोई शुल्क न लिया जाए।

वकील शशांक देव सुधी ने कहा है कि कोरोना टेस्ट के लिए सरकार ने जो 4500 रुपए का शुल्क तय किया है उसे रद्द किया जाए और पूरा टेस्ट मुफ्त किया जाए। याचिका में कहा गया है कि देश के हर जिले में कम से कम 100 या 50 वेंटिलेटर मौजूद होने चाहिए। ताकि आपात स्थिति में बिना परेशानी के इसका इस्तेमाल किया जा सके।
PunjabKesari
याचिका में अदालत से मांग की गई है कि सरकार मरीजों की स्पष्ट जानकारी समय समय पर जनता को देते रहे। इसके तहत, कोरोना से संक्रमित, कोरोना के लिए टेस्ट किए गए, कितने लोगों का इलाज चल रहा है और कितने लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं, सरकार इसकी जानकारी जनता को दे।

इस बीच सुप्रीम कोर्ट में आज दिल्ली एनसीआर से मजदूरों के पलायन के मुद्दे पर सुनवाई हुई। चीफ जस्टिस एसए बोवडे ने केंद्र सरकार को कहा है कि 24 घंटे में एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया जाए। इस समिति का गठन स्वास्थ्य मंत्रालय करेगा, जो हर रोज लोगों के सवालों का जवाब देगा और उनकी चिंताओं को दूर करेगा।

चीफ जस्टिस एस ए बोवडे ने कहा कि राजधानी से मजदूरों का पलायन रोका जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि जिन लोगों को पलायन रुका है, उन सभी को भोजन, आश्रय, पोषण और चिकित्सा सहायता मुहैया कराया जाए। अदालत ने कहा कि आप उनका भी खयाल रखेंगे जिन्हें क्वारंटीन किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News