कश्मीर में हिंदुओं और प्रवासियों को सुरक्षा प्रदान करें: शिवसेना सांसद की अमित शाह से अपील

punjabkesari.in Friday, Jun 03, 2022 - 07:15 PM (IST)

नेशनल डेस्क: शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कश्मीर घाटी में हाल में लक्षित करके की गई हत्याओं के मद्देनजर शुक्रवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से हिंदुओं एवं प्रवासियों को पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराने की अपील की। शाह को लिखे एक पत्र में शिवसेना नेता ने इन हत्याओं की किसी सक्षम एजेंसी से जांच कराने, मारे गये लोगों के परिवारों को समुचित मुआवजा देने तथा पीड़ित के एकमात्र आजीविका कमाने वाले सदस्य रहने की स्थिति में उस परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की भी मांग की।

चतुर्वेदी ने यह आरोप भी लगाया कि केंद्र सरकार ने हाल की इन हत्याओं के संबंध में कोई प्रभावी कदम नहीं उठाया। सांसद ने लिखा, ‘‘ कश्मीर की वर्तमान स्थिति के मद्देजनर मैं आपसे वहां हिंदू समुदाय को पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराने का अनुरोध करती हूं। स्थिति की गंभीरता पर गौर करते हुए मैं आपसे से हाल की इन हत्याओं की किसी सक्षम प्राधिकार से जांच कराने का आदेश देने का अनुरोध भी करती हूं। '' बृहस्पतिवार को दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में लश्कर-ए- तैयबा के एक आतंकवादी ने 29 वर्षीय बैंक शाखा प्रबंधक विजय कुमार की उनके कार्यालय में गोली मारकर हत्या कर दी थी।

यह एक मई के बाद कश्मीर घाटी में लक्षित करके की गयी आठवीं हत्या और गैर-मुस्लिम कर्मी की तीसरी हत्या थी। उससे महज दो दिन पहले कुलगाम के गोपालपुरा में एक सरकारी विद्यालय में आतंकवादियों ने जम्मू क्षेत्र के सांबा जिले की रहने वाली अध्यापिका रजनी बाला की गोली मारकर हत्या कर दी थी। चतुर्वेदी ने पत्र में कहा, ‘‘ ऐसी हत्याओं से कश्मीर में रह रहे हिंदुओं में डर एवं अनिश्चतता की भावना बढ़ गयी है । कश्मीरी पंडितों एवं प्रवासियों पर ऐसे लक्षित हमलों से भारत सरकार द्वारा कश्मीरी विस्थापितों के विकास एवं पुनर्वास के लिए शुरू की गयी योजनाओं के क्रियान्वयन पर प्रश्न उठता है। '' 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News