पाकिस्तान में शिया शिक्षकों की हत्या से देश में बवाल, श्रीनगर में भी रोष प्रदर्शन व कैंडल मार्च

punjabkesari.in Saturday, May 06, 2023 - 04:50 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा के कुर्रम इलाके में 5 शिक्षकों के साथ करीब 8 लोगों की गोली मारकर हत्या के बाद से पाकिस्तान में हंगामा मचा हुआ है। इन हत्याओं को लेकर लोग सड़कों पर हैं। विपक्ष के साथ आम लोगों ने भी सड़कों पर उतरकर देश की शाहबाज सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। इसके साथ ही लोगों ने सोशल मीडिया पर भी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है।  शिया समुदाय के लोगों की नृशंस हत्याओं के बाद से पाकिस्तान के शिया समुदाय में गुस्सा है। 


एक यूजर ने सोशल मीडिया पर ट्वीट कर कहा, "शिया शिक्षकों को कल पाराचिनार पाकिस्तान में मार दिया गया था। मैं बिलावल भुट्टो जरदारी के विदेश मंत्रालय से पूछना चाहता हूं, जो अभी SCO शिखर सम्मेलन में हैं। जनाब बिलावल भुट्टो जरदारी आपकी सरकार और आपकी सुरक्षा एजेंसियां ​​​​पाकिस्तान में शिया समुदाय की रक्षा करने में विफल क्यों हैं' यह कब तक चलेगा' अत्याचार होगा' पराचिनार के कसाइयों पर कार्रवाई कब की जाएगी'"

 

पहली घटना में मोहम्मद शरीफ नाम के एक शिक्षक की कुर्रम जिले की राजधानी पाराचिनार में चलती गाड़ी में शालोजान रोड पर गोली मारकर हत्या कर दी गई। पाकिस्तानी समाचार एजेंसी जियो न्यूज के अनुसार, सरकारी हाई स्कूल तारि मंगल के स्टाफ रूम में अज्ञात हमलावरों ने 7 लोगों की हत्या कर दी, जिसमें 4 टीचर भी शामिल थे।  इसके अलावा  शिक्षकों की  लक्षित हत्या के विरोध में शुक्रवार को श्रीनगर में रोष प्रदर्शन किया गया व देर रात कैंडल मार्च निकाला गया। यहां शिया समुदाय द्वारा आयोजित विरोध प्रदर्शन में भाग लेने वाले एक प्रतिभागी ने कहा, "दुनिया भर के मुस्लिम नेताओं को आगे आना चाहिए और आतंकवाद के ऐसे कायराना कृत्यों की निंदा करनी चाहिए। हम आतंकवाद को इस्लाम से जोड़ने के किसी भी प्रयास की भी निंदा करते हैं। हम दुनिया में कहीं भी आतंकवाद की निंदा करते हैं।" 

 

गुरुवार को कई सुन्नी मुस्लिम आतंकवादी समूहों के एक छाता समूह तहरीक-ए-तालिबान ने पाकिस्तान में सरकार द्वारा संचालित स्कूल में शिया शिक्षकों की हत्या की जिम्मेदारी ली। खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के कुर्रम जिले में सात शिक्षकों की हत्या कर दी गई। शुक्रवार को, श्रीनगर के आलमगारी बाजार, ज़ादीबल क्षेत्र में प्रदर्शनकारियों ने हत्याओं के लिए पाकिस्तान सरकार को दोषी ठहराया क्योंकि उसने अभी तक ऐसी हत्याओं को रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News