यूक्रेन में फंसे हुए छात्रों की सुरक्षित वापसी की मांग को लेकर परिजनों का जम्मू में प्रदर्शन

punjabkesari.in Wednesday, Mar 02, 2022 - 05:22 PM (IST)

जम्मू : रूस के सैन्य अभियान से बुरी तरह प्रभावित यूक्रेन के खारकीव शहर में फंसे , जम्मू कश्मीर के छात्रों के चिंतित अभिभावकों ने बुधवार को जम्मू में प्रदर्शन कर केंद्र सरकार से उन्हें जल्द से जल्द वहां से सुरक्षित निकालने की अपील की।

 

यूक्रेन में फंसे हुए छात्रों के परिजनों ने उनकी सुरक्षित वापसी के लिए देशवासियों से विशेष प्रार्थना करने की भी अपील की।

 

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार 26 फरवरी से अब तक यूक्रेन में फंसे करीब 2,000 भारतीयों को विशेष विमानों के जरिए स्वदेश वापस लाया जा चुका है।

 

संकटग्रस्त यूक्रेन के पड़ोसी देशों के लिए आठ मार्च तक केंद्र सरकार की ओर से 31 विशेष उड़ानों का संचालन होगा और वहां फंसे हुए 6,300 से अधिक भारतीयों को वापस लाया जाएगा।

छात्रों के अभिभावकों ने जम्मू के प्रेस क्लब के बाहर प्रदर्शन किया और केंद्र से उन्हें वापस लाने की मांग की।

 

दरअसल, पूर्वी यूक्रेन के खारकीव शहर में भीषण गोलाबारी में एक भारतीय छात्र की मौत के बाद छात्रों के अभिभावक बेहद परेशान और चिंतित हैं, क्योंकि यूक्रेन में हालात दिन-प्रतिदिन बेहद खराब हो रहे हैं।

प्रदर्शन कर रहे चिंतित अभिभावकों ने दावा किया कि यूक्रेन में मौजूद भारतीय दूतावास द्वारा छात्रों को कोई मदद नहीं दी गई और वहां फंसे हुए छात्र अत्यंत कठिन परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं।

 

प्रदर्शनकारियों में से राजिंदर पाल सिंह नामक एक अभिभावक ने संवाददाताओं से कहा, "सरकार को छात्रों की सुरक्षित स्वदेश वापसी में मदद करने के लिए तेजी से कार्य करने की आवश्यकता है। छात्रों को भोजन और पीने के पानी की कमी हो रही है और उन्हें सीमा पार कर पड़ोसी देशों में पहुंचने के लिए कहा गया है।"

 

उन्होंने कहा कि यूक्रेन में इस समय बर्फबारी हो रही है और वे अपने बच्चों के जीवन के लिए भयभीत हैं, जो पिछले सात दिनों से दयनीय स्थिति में रह रहे हैं। सिंह ने सरकार से इस युद्ध को रोकने में सकारात्मक भूमिका निभाने का आग्रह किया।

 

एक अन्य प्रदर्शनकारी अभिभावक ने कहा कि उसने अपनी बेटी से बात की जिसने बताया कि करीब 700 भारतीय छात्र हैं जो आज सुबह अपने मेडिकल कॉलेज से पैदल, सीमा पार करने के लिए निकले हैं।

 

प्रदर्शन कर रहे अभिभावक ने कहा, "हमारे बच्चों को अपनी सुरक्षा के लिए देशवासियों से प्रार्थना की जरूरत है। हमें इस सरकार पर कोई भरोसा नहीं है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News