कोरोना वायरस से बचाव, पर स्वाइन फ्लू की चपेट में दिल्ली...अब तक 43 लोग संक्रमित

punjabkesari.in Monday, Feb 17, 2020 - 11:34 AM (IST)

नई दिल्लीः चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस से दुनिया में अबतक 69 हजार से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। हांलाकि भारत में अभी इस वायरस का ज्यादा असर नहीं है। भले ही कोरोना वायरस से भारत में लोगों का बचाव है लेकिन दिल्ली में H1N1 (स्वाइन फ्लू) वायरस यहां पर ऐक्टिव हो गया है। दिल्ली में जनवरी से अब तक स्वाइन फ्लू के 43 लोग संक्रमित पाए गए हैं। राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) की रिपोर्ट के अनुसार 2 फरवरी तक दिल्ली में स्वाइन फ्लू के 43 मरीज की पुष्टि की गई है। जबकि पिछले साल दिल्ली में स्वाइन फ्लू से कुल 3627 लोग संक्रमित हुए थे, जिसमें से 31 लोगों की जान चली गई थी। हालांकि इस साल अभी तक इस वायरस से किसी मौत नहीं हुई है।

PunjabKesari

स्वाइन फ्लू से डरने की जरूरत नहीं
वहीं डॉक्टरों का कहना है कि स्वाइन फ्लू से घबराने या डरने की जरूरत नहीं है। यह ऐसा संक्रमण है जिससे बचाव संभव है और इसका इलाज भी मौजूद है। डॉक्टरों ने कहा कि जरूरत है कि लोग समय पर इलाज के लिए अस्पताल पहुंचें और इस वायरस के प्रति जागरूक रहें। डॉक्टरों के मुताबिक यह वायरस एक से दूसरे में फैलता है, खांसने, छींकने या छूने से भी एक से दूसरे में यह वायरस पहुंच जाता है। इसलिए ऐसे लोग जो इस वायरस के शिकार हैं, उन्हें आइसोलेट करके रखना चाहिए।

PunjabKesari

डॉक्टरों के मुताबिक इस वायरस के लिए हमारे पास एंटी वायरस दवा और वैक्सीन भी उपलब्ध है। डॉक्टर ने लोगों को अलर्ट रहने की सलाह दी है और कहा कि इसके लक्षण पर जरूर गौर करें, जिसमें बुखार के साथ सर्दी, जुकाम, खांसी, गले में खराश और सांस लेने में परेशानी हो तो तुरंत अपने डॉक्टर से मिलें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News