नेताजी की जयंती पर विक्टोरिया मेमोरियल में कार्यक्रम, पीएम मोदी-सीएम ममता मौजूद

punjabkesari.in Saturday, Jan 23, 2021 - 05:14 PM (IST)

नेशनल डेस्कः नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर पश्चिम बंगाल में कई कार्यक्रम हो रहे हैं। पीएम मोदी केंद्र सरकार के पराक्रम दिवस में शामिल हो रहे हैं। वहीं, ममता बनर्जी इस दिन को देशनायक दिवस के रूप में मना रही हैं। ममता बनर्जी ने श्याम बाजार से रेड रोड तक 9 किलोमीटर लंबा रोड शो आयोजित किया। इस रोड शो में बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी।

सुभाष बोस की जयंती पर विक्टोरिया पैलेस में रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें मशहूर गायिका ऊषा उत्थुप ने ‘एकला चलो रहे’ गाने से दर्शकों का मन मोह लिया। विक्टोरिया पैलेस में पीएम मोदी के साथ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी मंच साझा किया। इसके अलावा केंद्रीय प्रर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल और भाजपा सांसद बाबुल सुप्रियो भी मौजूद रहे।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पैतृक आवास ‘‘नेताजी भवन'' का दौरा किया और इसके बाद वे ‘‘पराक्रम दिवस'' समारोह में हिस्सा लेने विक्टोरिया मेमोरियल पहुंचे। यहां के भवानीपुर इलाके में स्थित ‘‘नेताजी भवन'' पहुंचने पर सुगतो बोस और उनके भाई सुमंत्रो बोस ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। ये दोनों नेताजी सुभाष चंद्र बोस के परपोते हैं। ‘‘नेताजी भवन'' में प्रधानमंत्री का इंतजार कर रहे लोगों ने उनके पहुंचने पर ‘‘जय श्री राम'' के नारे लगाए। प्रधानमंत्री ने हाथ हिलाकर उनका अभिवादन किया।

सुगतो बोस ने कहा कि मोदी को वह ‘‘वंडर कार'' दिखाई गई जिसमें सवार होकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस कोलकाता से गोमो पहुंचे थे। मोदी को नेताजी और उनके भाई सरत चंद्र बोस के कमरे भी दिखाए गए। प्रधानमंत्री ने उस संग्रहालय का भी दौरा किया जहां आजाद हिंद फौज से जुड़ी यादगार तस्वीरें हैं।

उन्होंने इसके बाद नेशनल लाइब्रेरी का दौरा किया। वहां ‘‘21वीं सदी में नेताजी की विरास त का पुन:अवलोकन'' विषय पर एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया है। वहां कलाकारों की ओर से एक प्रदर्शनी भी लगाई गई है। प्रधानमंत्री ने कलाकारों और सम्मेलन में भाग लेने वाले प्रतिभागियों से संवाद किया। यहां से प्रधानमंत्री सीधे विक्टोरिया मेमोरियल पहुंचे जहां वे ‘‘पराक्रम दिवस'' समारोह आयोजित किया गया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News