रिपोर्ट में दावाः भारत को लहूलुहान करने के लिए खालिस्तान आंदोलन को हवा दे रहा पाकिस्तान

punjabkesari.in Sunday, Sep 20, 2020 - 02:11 PM (IST)

 

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान द्वारा खालिस्तानी आतंकवाद को बढ़ावा देने को लेकर जारी की गई एक रिपोर्ट ने सनसनी फैला दी है। हालांकि खालिस्तान समर्थक समूह द्वारा इस रिपोर्ट की विश्वसनीयता पर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI की मदद से सवाल उठाने पर वरिष्ठ पत्रकार टेरी मिलेवस्की ने करारा जवाब दिया है। उन्होंने कहा, 'मेरी रिपोर्ट दस्तावेजी साक्ष्यों और विश्वसनीय सूत्रों के हवाले से है। सच्चाई को झुठलाया नहीं जा सकता। अपनी बात साबित करने के लिए खालिस्तान समर्थकों के पास साक्ष्य हैं तो दें ।'

 

जानकारी के अनुसार खालिस्तान समर्थक समूह ने एक पत्र 'मैकडोनाल्ड-लॉयर इंस्टीट्यूट' के बोर्ड को संबोधित करते हुए इस रिपोर्ट पर सवाल उठाए हैं । यह रिपोर्ट इसी कनाडाई थिंक टैंक ने प्रकाशित की है। 'खालिस्तान : एक प्रोजेक्ट ऑफ पाकिस्तान' शीर्षक से मिलेवस्की की रिपोर्ट इसी महीने के शुरुआत में आई है। इस रिपोर्ट के अनुसार खालिस्तान आंदोलन एक भू-राजनीतिक प्रोजेक्ट है, जो पाकिस्तान द्वारा प्रयोजित है। पाकिस्तान की इस हरकत से भारत और कनाडा, दोनों की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा हो गया है। भारत से लगातार आ रही खबरें बताती हैं कि पाकिस्तान प्रायोजित खालिस्तानी आतंकवाद कितना बड़ा खतरा है। मिलेवस्की ने सिलसिलेवार ट्वीट के जरिए जवाब दिया है।

 

उन्होंने कहा, 'खालिस्तान आंदोलनकारी पाकिस्तान के आसरे हैं। भारत को लहूलुहान करने के लिए पाकिस्तान खालिस्तान को हवा दे रहा है, लेकिन इसे सिखों का भी समर्थन प्राप्त नहीं है। ऐसे में किसी सिख राज्य की स्थापना महज एक दिवा स्वप्न है, दूर की कौड़ी है। उन्होंने कहा कि कुछ खालिस्तानी नहीं चाहते कि लोगों को सच्चाई का पता चले। ये बात बिल्कुल सत्य और स्पष्ट है कि खालिस्तान आंदोलन के पीछे पाकिस्तान का हाथ है और इसे लोगों का समर्थन हासिल नहीं है। रिपोर्ट पर सवाल उठाने वाले किसी भी तथ्य को झुठला नहीं सकते। वे बस रिपोर्ट को खराब और भयावह बता रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News