दिल्ली-मेरठ रेल कॉरिडोर का ठेका चीनी कंपनी को देने पर बोली प्रियंका, ये घुटने टेकने जैसी रणनीति

punjabkesari.in Thursday, Jun 18, 2020 - 01:59 PM (IST)

नेशनल डेस्कः दिल्ली-मेरठ मेट्रो के काम के लिए चीन की कम्पनी को दिए गए ठेके को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार पर निशाना  साधा है। प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया कि 'हमारे 20 जवान शहीद हुए हैं. ऐसे में केंद्र सरकार को मजबूत संदेश देना चाहिए लेकिन सरकार ने दिल्ली-मेरठ सेमी हाईस्पीड रेल कॉरिडोर का ठेका चीनी कम्पनी को सौंप कर घुटने टेकने जैसी रणनीति अपनाई है। तमाम भारतीय कंपनियां भी इस कॉरिडोर को बनाने के काबिल हैं।

 

बता दें कि पिछले दिनों ही दिल्ली-मेरठ सेमी हाईस्पीड रेल कॉरिडोर का ठेका चीनी कंपनी को मिला है। प्रियंका से पहले महाराष्ट्र के मंत्री और राकांपा नेता जितेंद्र आव्हाड ने दिल्ली-मेरठ मेट्रो के काम के लिए चीन की कम्पनी को दिए गए ठेके को रद्द करने की मांग की है। मंत्री ने कहा कि 12 जून को दिल्ली-मेरठ मेट्रो परियोजना का काम भारतीय कम्पनी ‘एल एंड टी’ को नजरअंदाज करते हुए चीन की कम्पनी ‘शंघाई टनल इंजीनियरिंग कम्पनी’ को दे दिया गया। फिर 15 जून को चीन ने हमारे 20 जवान को मार दिया। यह कैसी विदेश नीति है?’’

 

पिछले दिनों दिल्ली-मेरठ ​आरआरटीएस प्रोजेक्ट के अंडरग्राउंड स्ट्रेच बनाने के लिए सबसे कम रकम की बोली एक चीनी कंपनी शंघाई टनल इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड (STEC) ने लगाई है। एसटीईसी ने 1126 करोड़ रुपए की बोली लगाई थी. चीनी कंपनी को ठेका दिए जाने का हर कोई विरोध कर रहा है। वहीं लद्दाख सीमा पर विवाद के बाद अब भारत सरकार ने उन प्रोजेक्ट की समीक्षा शुरू कर दी है, जो चीनी कंपनियों को दी गई है इसमें दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस प्रोजेक्ट भी है। माना जा रहा है कि इस बिड को सरकार रद्द कर सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News