प्रधानमंत्री कानपुर में राष्ट्रीय गंगा परिषद की पहली बैठक की अध्यक्षता करेंगे

punjabkesari.in Friday, Dec 13, 2019 - 08:46 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को कानपुर में राष्ट्रीय गंगा परिषद की पहली बैठक की अध्यक्षता करेंगे जहां वे ‘नमामि गंगे' परियोजना के विविध आयामों की समीक्षा करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के ट्वीट के अनुसार, ‘‘ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्रीय गंगा नदी पुनर्जीवन, सुरक्षा और प्रबंधन परिषद (राष्ट्रीय गंगा परिषद) की पहली बैठक की कानपुर में अध्यक्षता करेंगे। वह इस संबंध में हुए कार्यो की प्रगति की समीक्षा करेंगे और गंगा नदी की सफाई पर चर्चा करेंगे।''
PunjabKesari
सूत्रों ने बताया कि यह बैठक शनिवार को 11 बजे शुरू होगी। इस दौरान प्रधानमंत्री गंगा नदी की साफ सफाई से जुड़े आयामों की समीक्षा करेंगे। उनके नौका भ्रमण करने की भी संभावना है। यह बैठक शनिवार को चंद्रशेखर आजाद कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर में होने वाली है। गंगा नदी से जुड़ी परियोजनाएं मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड और उत्तराखंड से संबंधित है। इसमें गंगा किनारे बसे पांच राज्यों उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड व प. बंगाल के मुख्यमंत्री या उनके प्रतिनिधि हिस्सा लेंगें।
PunjabKesari
हालांकि अभी पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री के इसमें शामिल होने की पुष्टि नहीं हुई है। बिहार के उपमुख्यमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में कानपुर में 14 दिसम्बर (शनिवार) को आयोजित ‘नेशनल गंगा कौंसिल' की पहली बैठक में बिहार से उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी भाग लेंगे। इस बैठक में नमामि गंगे की योजनाओं की विस्तृत समीक्षा के साथ इस कार्यक्रम की समाप्त हो रही अवधि को विस्तारित करने पर विचार होगा।
PunjabKesari
बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने बताया कि पूरे देश में इस कार्यक्रम के तहत 28,628 करोड़ रूपये की स्वीकृति दी गई है जिसमें से बिहार में 4,653.81 करोड़ रुपए मुख्य रूप से एसटीपी और उसके नेटवर्क के निर्माण,पर खर्च किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त गंगा किनारे के गांवों में पौधारोपण, औद्योगिक इकाइयों के उत्सर्जन को गंगा में प्रवाहित होने से रोकने तथा घाटों व शवदाह गृहों के निर्माण आदि पर भी खर्च किया जा रहा है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News