10 जून को गुजरात जाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विधानसभा चुनाव से पहले देंगे 3050 करोड़ का तोहफा

punjabkesari.in Wednesday, Jun 08, 2022 - 10:35 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को अपने गृह राज्य गुजरात का दौरा करेंगे और इस दौरान वह नवसारी में ‘‘गुजरात गौरव अभियान'' कार्यक्रम में शिरकत करेंगे तथा 3,050 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बुधवार को एक बयान में जानकारी दी। 

निराली मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल का उद्घाटन करेंगे PM
पीएमओ के मुताबिक मोदी नवसारी में ए.एम. नाइक स्वास्थ्य सेवा परिसर और निराली मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वह अहमदाबाद के बोपल स्थित भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (इन-स्पेस) के मुख्यालय का भी उद्घाटन करेंगे। अपनी इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री सात परियोजनाओं का उद्घाटन, 12 परियोजनाओं का शिलान्यास और 14 परियोजनाओं का भूमि पूजन करेंगे। 

13 जलापूर्ति परियोजनाओं के लिए करेंगे भूमि पूजन 
पीएमओ के मुताबिक इन परियोजनाओं से क्षेत्र में पानी की आपूर्ति में सुधार के साथ-साथ कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने और जीवनयापन को आसान बनाने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री तापी, नवसारी और सूरत जिलों के निवासियों के लिए 961 करोड़ रुपए की 13 जलापूर्ति परियोजनाओं के लिए भूमि पूजन करेंगे। वह नवसारी जिले के एक मेडिकल कॉलेज का भूमि पूजन भी करेंगे, जिसे लगभग 542 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा, जो क्षेत्र के लोगों को सस्ती और गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधा प्रदान करने में मदद करेगा। 

PM मोदी वीरपुर व्यारा सबस्टेशन का करेंगे उद्घाटन 
पीएमओ ने कहा कि मोदी लगभग 586 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित मधुबन बांध आधारित एस्टोल क्षेत्रीय जल आपूर्ति परियोजना का उद्घाटन करेंगे। उसने कहा, ‘‘यह जल आपूर्ति इंजीनियरिंग कौशल का चमत्कार है।'' साथ ही, प्रधानमंत्री द्वारा 163 करोड़ रुपये की 'नल से जल' परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा। इन परियोजनाओं से सूरत, नवसारी, वलसाड और तापी जिलों के निवासियों को सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध होगा। प्रधानमंत्री तापी जिले के निवासियों को बिजली उपलब्ध कराने के लिए 85 करोड़ रुपये से अधिक लागत से निर्मित वीरपुर व्यारा सबस्टेशन का उद्घाटन करेंगे। 

अपशिष्ट जल उपचार की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से वलसाड जिले के वापी शहर के लिए 20 करोड़ रुपये की लागत से 14 एमएलडी की क्षमता वाले सीवेज उपचार संयंत्र का भी उद्घाटन किया जाएगा। प्रधानमंत्री 21 करोड़ रुपये से अधिक लागत से नवसारी में बने सरकारी आवास सुविधाओं का उद्घाटन करेंगे। वे पिपलादेवी-जुनेर-चिचविहिर-पीपलदाहड़ से निर्मित सड़कों और डांग में 12-12 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित स्कूल भवनों का भी लोकार्पण करेंगे। 

सूरत, नवसारी, वलसाड और तापी जिलों के निवासियों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री 549 करोड़ रुपये की लागत वाली 8 जलापूर्ति परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। पीएमओ ने कहा कि नवसारी जिले में 33 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली खेरगाम और पीपलखेड़ को जोड़ने वाली चौड़ी सड़क का भी शिलान्यास किया जाएगा। इसके तहत लगभग 27 करोड़ रुपये की लागत से सुपा के रास्ते नवसारी और बारडोली के बीच एक और चार लेन की सड़क का निर्माण किया जाएगा। 

खरेल शिक्षा परिसर का वर्चुअल तौर पर करेंगे उद्घाटन 
प्रधानमंत्री लगभग 28 करोड़ रुपये और 10 करोड़ रुपये की लागत से क्रमशः डांग में जिला पंचायत भवन के निर्माण और रोलर क्रैश बैरियर उपलब्ध कराने और और उसे फिक्स करने के कारखाने की आधारशिला भी रखेंगे। प्रधानमंत्री नवसारी में ए.एम. नाइक हेल्थकेयर कॉम्प्लेक्स और निराली मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। वे स्वास्थ्य सेवा परिसर में आयोजित एक सार्वजनिक समारोह में भी शामिल होंगे, जहां वे खरेल शिक्षा परिसर का वर्चुअल तौर पर उद्घाटन करेंगे। इसके बाद इस अवसर पर उनका संबोधन होगा। वह अहमदाबाद में भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (इन-स्पेस) के मुख्यालय का उद्घाटन करेंगे। पीएमओ ने कहा कि इस कार्यक्रम में अंतरिक्ष आधारित अनुप्रयोगों और सेवाओं के क्षेत्र में काम करने वाली इन-स्पेस और निजी क्षेत्र की कंपनियों के बीच समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान भी होगा। 

पीएमओ के मुताबिक अंतरिक्ष क्षेत्र में निजी संस्थाओं को बढ़ावा देने और सक्षम करने से अंतरिक्ष क्षेत्र को एक बड़ा प्रोत्साहन मिलेगा और भारत के प्रतिभाशाली युवाओं के लिए अवसर के नए रास्ते खुलेंगे। इन-स्पेस की स्थापना की घोषणा जून 2020 में की गई थी। यह अंतरिक्ष विभाग में सरकारी और निजी दोनों संस्थाओं की अंतरिक्ष गतिविधियों के प्रचार, प्रोत्साहन और विनियमन के लिए एक स्वायत्त और एकल खिड़की नोडल एजेंसी है। यह निजी संस्थाओं द्वारा इसरो सुविधाओं के उपयोग को आसान बनाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News