राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जनरल रावत की मृत्यु पर जताया शोक

punjabkesari.in Wednesday, Dec 08, 2021 - 10:28 PM (IST)

नई दिल्लीः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने बुधवार को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत की मृत्यु पर शोक प्रकट किया तथा सशस्त्र बलों एवं देश के प्रति दिये उनके योगदान की सराहना की।

भारतीय वायुसेना ने बताया कि तमिलनाडु में कुन्नूर के पास जनरल रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई। वायुसेना और अन्य अधिकारियों ने बताया कि संभवत: आसमान में कोहरा छाये होने के चलते हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ, जिसमें उस पर सवार 13 लोगों की मृत्यु हो गई, जबकि जीवित बचे एक व्यक्ति का अस्पताल में इलाज चल रहा है। 

राष्ट्रपति कोविंद ने गहरा शोक व्यक्त किया और कहा कि देश ने अपने एक ‘‘बहादुर सपूत'' को खो दिया। राष्ट्रपति कोविंद ने अपने ट्वीट में शोक प्रकट करते हुए कहा, ‘‘ मैं जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका जी की असमय मौत पर स्तब्ध और क्षुब्ध हूं । देश ने अपने एक बहादुर सपूत को खो दिया । मातृभूमि के प्रति चार दशकों की नि:स्वार्थ सेवा उनके अद्वितीय शौर्य एवं बहादुरी से परिपूर्ण रही। उनके परिवार के प्रति मेरी संवदेनाएं । '' उप राष्ट्रपति नायडू ने कहा कि वह रावत, उनकी पत्नी, सशस्त्र बलों के वरिष्ठ अधिकारियों तथा अन्य के हेलीकॉप्टर हादसे में निधन से बेहद स्तब्ध हैं। 

उपराष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी सिलसिलेवार ट्वीट में नायडू ने कहा, ‘‘प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और सशस्त्र बलों के वरिष्ठ अधिकारियों व अन्य की तमिलनाडु में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में दुखद मौत से गहरा सदमा लगा है।'' नायडू ने कहा कि उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से फोन पर बात की और दुख प्रकट किया। उन्होंने इस दुर्घटना में जान गंवाने वाले सभी लोगों के परिजनों के प्रति संवेदनाएं जताई। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘तमिलनाडु में हेलीकॉप्टर दुर्घटना से मैं बहुत दुखी हूं, जिसमें हमने जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और सशस्त्र बलों के अन्य कर्मियों को खो दिया। उन्होंने अत्यंत कर्मठता से भारत की सेवा की। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं।'' उन्होंने कहा, ‘‘जनरल रावत एक उत्कृष्ट सैनिक थे। एक सच्चे देशभक्त के रूप में उन्होंने सुरक्षा तंत्र और हमारे सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण में बहुत बड़ा योगदान दिया। रणनीतिक मामलों में उनकी दूरदृष्टि असाधारण थी। उनके निधन ने मुझे गहरा सदमा पहुंचाया है।'' 

मोदी ने कहा कि भारत के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष के रूप में उन्होंने रक्षा सुधारों सहित सशस्त्र बलों से संबंधित विभिन्न आयामों पर काम किया। कांग्रेस के पूव अध्यक्ष राहुल गांधी ने हेलीकॉप्टर दुर्घटना में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल (सीडीएस) बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य लोगों की मृत्यु होने पर दुख जताते हुए कहा कि यह अप्रत्याशित त्रासदी है और दुख की इस घड़ी में भारत एकजुट होकर खड़ा है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मैं जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी के परिवार के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं। यह एक अप्रत्याशित त्रासदी है और इस मुश्किल समय में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं।'' 

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘इस दुर्घटना में अन्य लोगों की मृत्य पर भी गहरा दुख है। भारत दुख की इस घड़ी में एकजुट होकर खड़ा है।'' रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत की मृत्यु हो जाने पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए बुधवार को कहा कि उनका असामयिक निधन सशस्त्र बलों और देश के लिए एक अपूरणीय क्षति है। सिंह ने ट्वीट किया, "तमिलनाडु में आज एक बेहद दुर्भाग्यपूर्ण हेलीकॉप्टर दुर्घटना में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और सशस्त्र बलों के 11 अन्य कर्मियों के आकस्मिक निधन से गहरा दुख हुआ।" 

रक्षा मंत्री ने कहा, "उनका असामयिक निधन हमारे सशस्त्र बलों और देश के लिए एक अपूरणीय क्षति है।" सिंह ने कहा कि जनरल रावत ने असाधारण साहस और लगन से देश की सेवा की है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘देश के लिए आज का दिन बहुत दुखद है क्योंकि हमने अपने सीडीएस जनरल बिपिन रावत को एक दुखद हादसे में खो दिया। वह बहादुर सैनिकों में एक थे, जिन्होंने अत्यंत लगन से मातृभूमि की सेवा की। उनके उत्कृष्ट योगदानों और प्रतिबद्धता को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। मुझे गहरा आघात पहुंचा है।'' वरिष्ठ मंत्रियों सहित कई नेताओं ने हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जनहानि होने पर शोक प्रकट किया। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारत हमेशा ही जनरल रावत की राष्ट्र के प्रति सेवाओं को लेकर आभारी रहेगा। 

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्रियों--कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और नेशनल कांफ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला -- ने भी सीडीएस रावत के निधन पर शोक प्रकट किया। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, हरियाणा के उनके समकक्ष मनोहर लाल खट्टर, शिअद प्रमुख सुखबीर सिंह बादल, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और शिअद नेता हरसिमरत कौर बादल ने भी जनरल रावत, उनकी पत्नी व 11 अन्य की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु पर गहरा दुख प्रकट किया। उनके अलावा, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी शोक प्रकट किया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News