राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 15 से 21 मई तक इन दो कैरिबियाई देशों का करेंगे दौरा

punjabkesari.in Saturday, May 07, 2022 - 09:52 PM (IST)

नई दिल्लीः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 15 मई से जमैका और सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेडाइन्स (एसवीजी) के एक सप्ताह के दौरे पर रहेंगे। यह किसी भारतीय राष्ट्राध्यक्ष की इन दो कैरिबियाई देशों की पहली यात्रा है। विदेश मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि यह यात्रा कैरिबियाई क्षेत्र के देशों के साथ भारत के उच्च-स्तरीय जुड़ाव की निरंतरता को दर्शाती है और छोटे विकासशील द्वीपीय देशों के साथ काम करने की प्रतिबद्धता पर जोर देती है। 

मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, ‘‘भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 15 से 21 मई तक जमैका और सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेडाइन्स (एसवीजी) की आधिकारिक यात्रा करेंगे। यह इन देशों की किसी भारतीय राष्ट्राध्यक्ष की पहली यात्रा होगी।'' उन्होंने कहा कि कोविंद 15 से 18 मई तक जमैका में रहेंगे, इस दौरान वह अपने समकक्ष, जमैका के गवर्नर जनरल सर पैट्रिक एलन के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। कोविंद वहां के प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस और अन्य गणमान्य व्यक्तियों से भी मुलाकात करेंगे। 

मंत्रालय ने कहा है कि राष्ट्रपति जमैका की संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को भी संबोधित करेंगे। जमैका में 70,000 प्रवासी भारतीय रहते हैं, जो भारत के साथ एक जीवंत सेतु का काम करते हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह यात्रा एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि 2022 में भारत और जमैका के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 60 वर्ष पूरे हुए हैं। अपनी यात्रा के दूसरे चरण में कोविंद 18 से 21 मई तक एसवीजी का दौरा करेंगे। 

विदेश मंत्रालय ने कहा, ''यात्रा के दौरान, वह अपने समकक्ष गवर्नर जनरल सुसान डौगन के साथ चर्चा करेंगे। वह प्रधानमंत्री राल्फ ई. गोंजाल्विस के साथ-साथ अन्य गणमान्य व्यक्तियों से भी मुलाकात करेंगे।'' कोविंद एसवीजी की हाउस ऑफ एसेंबली को भी संबोधित करेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News