राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम मोदी समेत कई राजनेताओं ने दी मिसाइल मैन ऐपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि

punjabkesari.in Friday, Oct 15, 2021 - 06:33 PM (IST)

नेशनल डेस्कः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के नेतृत्व में कृतज्ञ राष्ट्र ने पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती पर शुक्रवार को उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके सादे तथा राष्ट्र को समर्पित जीवन को याद किया। राष्ट्रपति कोविंद ने जम्मू कश्मीर में उत्तरी कमान के उधमपुर परिसर में डॉ कलाम के चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। राष्ट्रपति इस समय जम्मू कश्मीर और लद्दाख के दौरे पर हैं।

रामेश्वरम में 15 अक्टूबर 1931 को जन्मे डॉ कलाम को श्रद्धांजलि देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा ,‘‘मिसाइल मैन के रूप में विख्यात देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम जी को उनकी जयंती पर सादर नमन। उन्होंने अपने जीवन को भारत को सशक्त, समृद्ध और समर्थवान बनाने में समर्पित कर दिया। देशवासियों के लिए वह हमेशा प्रेरणा का स्रोत बने रहेंगे।‘‘

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि डॉ कलाम एक महान वैज्ञानिक और ज्ञान तथा कर्तव्यनिष्ठा की प्रतिमूर्ति थे। लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति ने भारत के सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भी पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि दी है।


दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि डॉ कलाम का सादा जीवन और उच्च विचार देशवासियों को सदा प्रेरणा देता रहेगा। भाजपा की उत्तर प्रदेश इकाई ने इस अवसर पर डॉक्टर कलाम के एक कथन का उल्लेख किया जिसमें पूर्व राष्ट्रपति ने कहा है‘'इसके पहले कि सपने सच हों आपको सपने देखने होंगे। सपने वे नहीं हैं जो आप नींद में देखते हैं। सपने वे हैं जो आपको नींद आने ही नहीं देते।‘‘ 

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज पूर्व राष्ट्रपति एवं प्रख्यात वैज्ञानिक डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन कर स्मरण किया। चौहान ने मुख्यमंत्री निवास सभाकक्ष में डॉ कलाम के चित्र पर माल्यार्पण किया।

डॉ कलाम ने चार दशकों तक रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को वैज्ञानिक और विज्ञान के व्यवस्थापक के रूप में अपनी सेवाएं दीं। भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम और सैन्य मिसाइल विकास में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही। उन्होंने परमाणु परीक्षण में निर्णायक, संगठनात्मकऔर तकनीकी भूमिका निभाई। डॉ कलाम का अवसान 27 जुलाई 2015 को हुआ। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से भी सम्मनित किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News