कौन बनेगा राष्ट्रपति? ये हैं NDA और विपक्ष के पसंदीदा नाम

punjabkesari.in Thursday, May 18, 2017 - 03:09 PM (IST)

नई दिल्ली: राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल जुलाई 2017 में खत्म होने वाला है। इससे पहले नए राष्ट्रपति को लेकर राजनीतिक चर्चाएं तेज हो गई हैं, जहां बीजेपी अपने प्रत्याशी का चुनाव करने को लेकर माथा पच्ची कर रही है, वहीं एकजुट विपक्ष ऐसे प्रत्याशी की तलाश में है, जिस पर सभी दलों में आम सहमति हो। बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार की लिस्ट में झारखंड की गवर्नर द्रौपदी मुर्मू का नाम शीर्ष पर बताया जा रहा हैं। 

एनडीए के संभावित उम्मीदवारः-

1. द्रौपदी मुर्मू
झारखंड की गवर्नर द्रौपदी मूर्मू को राष्ट्रपति पद के चुनाव मैदान में उतारकर सबको चौंका सकती है। अगर वह राष्ट्रपति चुनी जाती हैं, तो आदिवासी समाज से आने वाली पहली राष्ट्रपति होंगी।

2. सुमित्रा महाजन
लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को भी राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए एनडीए के उम्मीदवारों की सूची में शामिल हैं। 

3. थावर चंद गहलोत
बीजेपी केंद्रीय सामाजिक विकास एवं उद्यमिता मंत्री थावर चंद गहलोत का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हाे सकता है। वह बीजेपी के बड़े दलित चेहरा हैं। इसके अलावा वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के बेहद करीबी माने जाते हैं।

4. जस्टिस पी सदाशिवम
भारत के पूर्व न्यायाधीश पी सदाशिवम भी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार की दौड़ में आगे बताए जा रहे हैं। वह फिलहाल केरल के गवर्नर हैं।

5. लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी
हाल ही में बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए के प्रत्याशी के रूप में उतारे जाने की चर्चा जोरों पर थी। हालांकि बाबरी विध्वंस मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद इनकी उम्मीद धूमिल होती जा रही है।

विपक्ष इन पर खेल सकता है दांवः-

1. गोपाल कृष्ण गांधी
बीजेपी के खिलाफ एकजुट विपक्ष महात्मा गांधी के पोते गोपाल कृष्ण गांधी को मैदान में उतार सकता है। पश्चिम बंगाल के गवर्नर रह चुके गोपाल कृष्ण गांधी की एक प्रशासक के तौर पर भी पहचान हैं। बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए विपक्ष की सूची में इनका नाम शीर्ष पर है।

2. फली नरीमन 
सीनियर एडवोकेट एवं पूर्व एडिशनल सॉलिसिटर जनरल फली नरीमन पर भी विपक्ष दांव लगा सकता है।

3. शरद पवार
नेशनलिस्टट कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख शरद पवार के नाम पर भी विपक्ष सहमत हो सकता है, लेकिन पार्टी का कहना है कि उसने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है।

4. शरद यादव
जेडीयू के सीनियर नेता शरद यादव को राष्ट्रपति चुनाव में उतारने की चर्चा है। इन पर भी विपक्षी पार्टियां सहमत हो सकती हैं।

5. प्रणब मुखर्जी 
इसके अलावा यह भी चर्चा जोरों पर है कि विपक्षी पार्टियां मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को फिर से उम्मीदवार बनाकर बड़ा दांव चल सकती हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News