अब से महंगी कार नहीं खरीदेंगे राष्ट्रपति, वेतन का दान देने समेत कई खर्चों में कटौती का किया ऐलान

punjabkesari.in Thursday, May 14, 2020 - 07:20 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में सरकार को सहयोग देने के लिये अपने वेतन में 30 प्रतिशत की कटौती करने सहित कई अन्य महत्वपूर्ण कदमों की घोषणा की। इनमें लिमोजिन वाहन की खरीद को टालने, कार्यक्रमों में अतिथियों की संख्या कम करना आदि शामिल है। राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, खर्च कम करने और सामाजिक दूरी की पाबंदी का पालन करने के लिये राष्ट्रपति के घरेलू यात्रा एवं अन्य कार्यक्रमों को काफी कम किया जायेगा।  

PunjabKesari

विज्ञप्ति में कहा गया कि एट होम एवं राजकीय आयोजन में भी अतिथियों की सूची को छोटा रखा जायेगा और इसमें खाद्य सामग्री, फूलों एवं साज सज्जा की वस्तुओं को भी कम किया जायेगा। राष्ट्रपति कोविंद ने राष्ट्रपति के उपयोग में आने वाले लिमोजिन वाहन की खरीद को भी टाल दिया है जिसका अनुमानित मूल्य 10 करोड़ रूपये है। इसमें कहा गया कि राष्ट्रपति के अनुमान के अनुसान यह छोटा योगदान आत्मनिर्भर भारत के निर्माण और देश को इस महामारी के खिलाफ लड़ाई की चुनौतियों से निपटने में ऊर्जा का संचार करेगा तथा विकास एवं समृद्धि की यात्रा को जारी रखेगा । 

PunjabKesari

राष्ट्रपति ने अपने वेतन में 30 प्रतिशत की कटौती करने की भी घोषणा की। भारत के राष्ट्रपति को 5 लाख रूपया प्रति माह वेतन मिलता है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि ऐसे अवसरों के लिये राष्ट्रपति भवन एवं सरकार के वर्तमान संसाधनों को साझा किया जायेगा और ऐसे अवसरों के लिये उपयोग में लाया जायेगा।  राष्ट्रपति भवन में मरम्मत एवं रखरखाव कार्यो को भी कम किया जायेगा जो वहां की सम्पत्ति एवं वस्तुओं को दुरूस्त रखने के लिये होता है। राष्ट्रपति भवन चालू वित्त वर्ष में कोई नया पूंजीगत कार्य हाथ में नहीं लेगा और केवल पहले से जारी कार्यो को पूरा किया जायेगा । 

PunjabKesari

विज्ञप्ति के अनुसार, कार्यालय में उपयोग में आने वाली वस्तुओं में भी कमी लायी जायेगी । मिसाल के तौर पर, राष्ट्रपति भवन में पर्यावरण अनुकूल कार्यालय और पेपर के दुरूपयोग को कम करने के लिये ई-प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जायेगा। इसमें कहा गया है कि ऊर्जा और ईधन को बचाने के लिये व्यवहारिक उपयोग पर जोर दिया जायेगा। राष्ट्रपति कोविंद ने राष्ट्रपति भवन को यह निर्देश कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के समय में धन एवं संसाधनों के उपयुक्त इस्तेमाल सुनिश्चित करने के उद्देश्य से दिया है। राष्ट्रपति ने अपने ट्वीट में कहा कि ऐसा अनुमान है कि इन कदमों से चालू वित्त वर्ष में राष्ट्रपति भवन के बजट की करीब 20 प्रतिशत राशि बचायी जा सकेगी। अधिकारियों के अनुसार, इन कदमों से राष्ट्रपति भवन द्वारा करीब 40-45 करोड़ रूपया बचाया जा सकेगा। राष्ट्रपति भवन का सालाना बजट 200 करोड़ रूपये से अधिक है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News