युद्ध की तैयारी में चीन! राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने दिए सैन्य क्षमता मजबूत करने के आदेश

punjabkesari.in Wednesday, May 27, 2020 - 01:40 PM (IST)

पेइचिंगः भारत के साथ सीमा विवाद और अमरीका के साथ कोरोना वायरस की उत्पत्ति को लेकर चल रहे गतिरोध के बीच चीन ने मंगलवार को बड़ा कदम उठाया है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने देश के सशस्त्र बलों को सैनिकों की ट्रेनिंग मजबूत करने का आदेश दिया है। इसके साथ ही उन्होंने कोरोना वायरस महामारी के चीन की राष्ट्रीय सुरक्षा पर पड़ रहे सीधे प्रभाव से निपटने को तैयार रहने को कहा है।
PunjabKesari
चीनी मीडिया रिपोर्ट्स का हवाला देते हुए एक अंग्रेजी अखबार में प्रकाशित खबर के मुताबिक शी जिनपिंग ने कहा है, ''देश के सैनिकों की ट्रेनिंग मजबूत करना और युद्ध के लिए तैयार होना, राष्ट्रीय संप्रभुता की रक्षा करना और देश की समग्र सामरिक स्थिरता की रक्षा करना महत्वपूर्ण है। 2 दिन पहले ही चीन के शीर्ष राजनयिक वांग यी ने चीन को कोरोना वायरस महामारी के लिए जिम्मेदार ठहराने संबंधी अफवाहों को फैलाने के लिए कुछ अमरीकी राजनेताओं के प्रयासों की कड़ी आलोचना की थी। वांग ने कहा था, अमरीका चीन के साथ अपने संबंधों को एक नए शीत युद्ध की ओर धकेल रहा है। चीन के स्टेट काऊंसलर और विदेश मंत्री ने भी कोरोना वायरस महामारी पर अमरीका के झूठ को खारिज कर दिया।

पीएम मोदी ने की एनएसए डोभाल और सीडीएस रावत के साथ मीटिंग 
लद्दाख सीमा पर चीन के साथ पिछले कुछ दिनों से चले आ रहे गतिरोध के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के साथ आज बैठक में स्थिति की समीक्षा की। मोदी की बैठक से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी जनरल रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ बैठक में लद्दाख में चीन सीमा पर सुरक्षा की स्थिति की समीक्षा की।
PunjabKesari
सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री ने डोभाल , जनरल रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ पिछले कुछ दिनों से लद्दाख में चीन से लगती सीमा पर दोनों सेनाओं के बीच उत्पन्न तनाव और इस बारे में सेना के रूख की जानकारी ली। ये दोनों बैठकें सेना के शीर्ष कमांडरों के बुधवार से शुरू होने वाले तीन दिन के सम्मेलन से पहले हुई हैं। इससे यह तय माना जा रहा है कि सैन्य कमांडरों के सम्मेलन में भी यह मुद्दा प्रमुख रूप से छाया रहेगा।

तीनों सेना प्रमुखों के साथ रक्षा मंत्री ने भी की मीटिंग
दो दिन पहले ही लेह का दौरा कर लौटे सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने रक्षा मंत्री को वास्तविक नियंत्रण रेखा पर ताजा स्थिति से अवगत कराया। चीन दौलत बेग ओल्डी क्षेत्र में संपर्क के लिए भारत द्वारा बनायी जा रही सड़क का कड़ा विरोध कर रहा है जबकि भारत का कहना है कि वह यह सड़क अपनी सीमा के भीतर बना रहा है और चीन को इस पर ऐतराज नहीं होना चाहिए।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News