ऑफ द रिकॉर्डः कांग्रेस का महाधिवेशन अप्रैल के तीसरे सप्ताह में करने की तैयारी

punjabkesari.in Sunday, Mar 08, 2020 - 05:58 AM (IST)

नेशनल डेस्कः कांग्रेस का महाधिवेशन संसद के बजट अधिवेशन के बाद अप्रैल के तीसरे सप्ताह में आयोजित करने की तैयारी की जा रही है। उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार यह महाधिवेशन दिल्ली अथवा राजस्थान में आयोजित किया जाएगा। राजनीतिक दृष्टि से पार्टी का यह महाधिवेशन अत्यंत महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि इसमें पार्टी पूर्णकालिक अध्यक्ष का चयन कर सकती है। गौरतलब है कि राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद बेमन से सोनिया गांधी ने कार्यकारी अध्यक्ष का पद संभाला था लेकिन खराब स्वास्थ्य के कारण वे बहुत लंबे समय तक इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए तैयार नहीं हैं। 
PunjabKesari
राहुल गांधी इस बात पर अड़े हैं कि वह फिर से पार्टी की कमान नहीं संभालेंगे। पार्टी के उच्च पदस्थ सूत्र बताते हैं कि अपनी मां सोनिया गांधी के लाख मनाने के बावजूद राहुल ने इस बात से इंकार किया कि वह फिर से पार्टी का अध्यक्ष पद संभालेंगे। राहुल गांधी ने साफ  किया कि जो फैसला वह एक बार कर चुके हैं, उस पर पु्र्नविचार संभव नहीं है। सोनिया और राहुल के अध्यक्ष न बने रहने की स्थिति में पार्टी के सामने अब इस बात का संकट है कि नया अध्यक्ष किसे चुना जाए। पार्टी के कुछ नेता मानते हैं कि प्रियंका गांधी को कार्यकारी अध्यक्ष बनाकर एक सामूहिक नेतृत्व को पार्टी के संचालन की जिम्मेदारी सौंपी जाए जिसमें पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ नए चेहरे भी शामिल हों। 
PunjabKesari
हालांकि कुछ नेता इस बात की मांग उठा रहे हैं कि गांधी परिवार के बाहर के किसी व्यक्ति को पार्टी का नेतृत्व सौंपा जाए। पार्टी के सांसद शशि थरूर ने इस बात पर जोर दिया कि पार्टी का अध्यक्ष कोई बने लेकिन उसके लिए विधिवत चुनाव कराए जाने चाहिएं। पार्टी के महाधिवेशन में राजनीतिक प्रस्ताव के साथ-साथ आर्थिक, सामाजिक प्रस्ताव लाए जाएंगे जिनमें दलित, अल्पसंख्यक सहित ऐसे सभी वर्गों का उल्लेख होगा। इसके अलावा किसानों को लेकर एक अलग प्रस्ताव लाने की तैयारी है। 
 PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News