Birthday Special: जानें पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के जीवन से जुड़ी रोचक बातें, 13 नंबर से रहा खास नाता

punjabkesari.in Wednesday, Dec 11, 2019 - 12:57 PM (IST)

नई दिल्ली : 11 दिसंबर 1935 को पश्चिम बंगाल के मिराती में जन्में देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का आज यानी 11 दिसंबर को 84 वां जन्मदिन है। इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें शुभकामनाएं दी है। ट्वीट कर उन्होंने कहा कि हमारे पूर्व राष्ट्रपति और राजनेता को जन्मदिन की बधाई। आईए एक नजर डालते हैं उनके राजनीति करियर पर...


कांग्रेस का संकटमोचक 
अपने 6 दशके लंबे राजनैतिक करियर की शुरुआत वर्ष 1969 से शुरू की थी। उन्होंने पश्चिम बंगाल के मिदनापुर के लिए हुए उपचनुाव में निर्दलीय उम्मीदवार वी के मेनन का सफलतापूर्वक चुनाव प्रचार संभाला था। इसके बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की नजर उन पर पड़ी और उन्हें भारतीय राष्ट्रीय कांगेस में शामिल कर लिया। कांग्रेस में रहते हुए उन्होंने विभिन्न सरकारों में कई पद संभाले। उन्हें कांग्रेस का संकटमोचक भी माना जाता था। 1969 में इंदिरा गांधी ने उन्हें कांग्रेस की टिकट पर राज्यसभा का सांसद बनाया और 1973 में उन्हें कैबिनेट में शामिल कर लिया गया था।

प्रणब मुखर्जी पर लगे दमनातमक आरोप
जब 1975 से लेकर 1977 देश में इंदिरा सरकार ने आपातकाल लगा दिया था, तब अन्य कांग्रेसी नेताओं की तरह प्रणब मुखर्जी पर भी दमनातमक कार्रवाई करने के आरोप लगे थे। विभिन्न मंत्रालय में काम के अनुभव के चलते उन्हें पहली बार 1982 से लेकर 1984 देश के वित्त मंत्री के रूप में काम किया। वह 1980 से लेकर 1985 राज्यसभा में सदन के नेता भी रहे।


किस्मत ने नहीं दिया साथ 
हालांकि, इंदिरा गांधी की हत्या के बाद देश के प्रधानमंत्री बने राजीव गांधी ने उन्हें ज्यादा महत्व नहीं दिया और एक तरीके से वह हाशिय पर चले गए थे। वर्ष 1984 में इंदिरा की हत्या के बाद राजीव की जगह वह खुद प्रधानमंत्री बनना चाहते थे। लेकिन, किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया और यह कुर्सी राजीव गांधी को मिल गई। राजीव के प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने राष्ट्रीय समाजवादी कांग्रेस पार्टी का गठन कर लिया। हालांकि, 1991 में राजीव गांधी की हत्या के बाद पी वी नरसिम्हा राव के नेतृत्व में बनी केंद्र सरकार के बाद मुखर्जी का राजनैतिक करियर फिर चमक उठा। 1991 में राव ने उन्हें योजना आयोग का प्रमुख नियुक्त कर दिया और 1995 में उन्हें विदेश मंत्री नियुक्त कर दिया गया।


प्रणब मुखर्जी का 13 से रहा है नाता
भारत के पूर्व राष्ट्रपति का 13 से अनोखा नाता रहा है। वह भारत के 13वें राष्ट्रपति बने और दिल्ली में उनके पास 13 नंबर का बंगला है। वहीं उनकी शादी की सालगिरह भी 13 तारीख को आती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News