प्रधानमंत्री संग्रहालय : पंडित नेहरू के सामने PM मोदी की फोटो, देखिए अंदर की कुछ तस्वीरें

punjabkesari.in Thursday, Apr 14, 2022 - 03:23 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव आंबेडकर की जयंती के मौके पर यहां स्थित तीन मूर्ति भवन परिसर में नवनिर्मित प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन किया। इस संग्रहालय का उद्घाटन आजादी के 75 साल के उपलक्ष्य में देश भर में मनाए जा रहे ‘‘आजादी के अमृत महोत्सव'' के दौरान किया गया है।

PunjabKesari

यह संग्रहालय स्वतंत्रता के पश्चात देश के प्रधानमंत्रियों के जीवन और उनके योगदान के माध्यम से लिखी गई भारत की गाथा का वर्णन करता है। संग्रहालय में सभी प्रधानमंत्रियों की तस्वीर लगाई गई हैं। इसमें पंडित जवाहर लाल नेहरू के ठीक सामने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर है।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री संग्रहालय में क्या-क्या
प्रधानमंत्री संग्रहालय दिल्‍ली के तीन मूर्ति परिसर में निर्मित है और इसमें देश के 14 पूर्व प्रधानमंत्रियों के जीवन की झलक के साथ साथ राष्ट्रनिर्माण में उनका योगदान दर्शाया गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के मुताबिक, मोदी की परिकल्‍पना से मार्गदर्शित यह संग्रहालय देश के सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के योगदान के प्रति सम्मान और श्रद्धांजलि है।

PunjabKesari

इस संग्रहालय में कुल 43 दीर्घाएं हैं। नवीनता और प्राचीनता के मिले-जुले रूप का प्रतीक यह संग्रहालय पूर्व तीन मूर्ति भवन के खंड-एक को नव-निर्मित भवन के खण्‍ड-दो से जोड़ता है। दोनों खण्‍ड का कुल क्षेत्रफल 15,600 वर्ग मीटर से अधिक है। यह संग्रहालय स्वतंत्रता संग्राम के प्रदर्शन से शुरू होकर संविधान के निर्माण तक की गाथा बताता है कि कैसे हमारे प्रधानमंत्रियों ने विभिन्न चुनौतियों के बावजूद देश को नई राह दी और देश की सर्वांगीण प्रगति को सुनिश्चित किया। 

PunjabKesari

मोदी ने खरीदा पहला टिकट 
पीएम मोदी ने देश के सभी प्रधानमंत्रियों के जीवन एवं योगदान पर आधारित प्रधानमंत्री संग्रहालय का आज यहां उद्घाटन किया और इसका सबसे पहला टिकट खरीद कर संग्रहालय में प्रवेश किया। पीएम मोदी ने संग्रहालय के टिकट का खुद भुगतान किया और टिकट खरीद कर संग्रहालय में गए। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक वीडियो में मोदी टिकट खरीदते दिखाई दे रहे हैं। संग्रहालय के टिकट की ऑनलाइन माध्यम से खरीद 100 रुपए की और ऑफलाइन मोड में 110 रुपए है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News