कोयले की कमी पर बोले ऊर्जा मंत्री आरके सिंह, बिजली कंपनियां फैला रहीं भ्रम, दिल्ली में आपूर्ति सामान्य

punjabkesari.in Sunday, Oct 10, 2021 - 02:58 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में कोयले की कमी के चलते गहराते बिजली सकंट को देखते हुए ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने दिल्ली में डिस्कॉम के साथ बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में कोयले की कमी और इससे निपटने के तरीकों पर चर्चा की गई। बैठक खत्म होने के बाद मंत्री आरके सिंह ने कहा कि हमारे पास औसत कोयला भंडार (पावर स्टेशनों पर) है जो 4 दिनों से अधिक समय तक चल सकता है। स्टॉक हर दिन हमारे पास आता है। 

कल जितनी खपत हुई, उतना कोयले का स्टॉक आया। सच है कि हमारे परा पहले की तरह कोयले का 17 दिन का स्टॉक नहीं है लेकिन 4 दिन का स्टॉक है। कोयले की ये स्थिति इसलिए है क्योंकि हमारी मांग बढ़ी है और हमने आयात कम किया है। हमें कोयले की अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ानी है हम इसके लिए कार्रवाई कर रहे हैं। मैं (केंद्रीय कोयला और खान मंत्री) प्रल्हाद जोशी के संपर्क में हूं।

बिजली कंपनियां फैला रहीं भ्रम
केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर. के सिंह ने कहा कि बिजली कंपनियां और राज्य सरकारें जबरदस्ती लोगों में दहशत फैला रही है। दिल्ली में जितनी बिजली की आवश्यकता है, उतनी बिजली की आपूर्ति होती रहेगी। दहशत को बिना किसी आधार के बताते हुए आरके सिंह ने कहा कि ये मुद्दा इसलिए शुरू हुआ क्योंकि गेल ने दिल्ली डिस्कॉम को एक मैसेज भेजा। जिसमें उन्होंने लिखा कि वे अनुबंध समाप्त होने के कारण आपूर्ति बंद करने जा रहे हैं। मंत्री ने कहा, ‘मैंने निर्देश दिया है कि आपूर्ति किसी भी हाल में बंद नहीं होनी चाहिए। कहीं कोई संकट नहीं है। यह एक अनावश्यक संकट है।

न पहले गैस की कमी थी, न भविष्य में होगी
आरके सिंह ने गेल और टाटा पावर को गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार के खिलाफ चेतावनी दी है। क्योंकि वह ग्राहकों को आधारहीन एसएमएस भेज रहे हैं जो दहशत पैदा कर सकते हैं। मैंने गेल के सीएमडी से देश भर के बिजली स्टेशनों को आवश्यक मात्रा में गैस की आपूर्ति जारी रखने के लिए कहा है। उन्होंने मुझे आश्वासन दिया है कि आपूर्ति जारी रहेगी। न पहले गैस की कमी थी, न भविष्य में होगी। बिजली संयंत्रों में कोयले की कमी पर कांग्रेस नेताओं की टिप्पणी पर केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने पलटवार किया। उन्होंने कहा कि, दुर्भाग्य से, कांग्रेस पार्टी के पास वोट खत्म हो रहे हैं और इसलिए उनके पास विचार भी खत्म हो गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News