TikTok के बुरे दिनः हांगकांग के बाजार हुआ बाहर, बैन की तैयारी में अमेरिका

punjabkesari.in Tuesday, Jul 07, 2020 - 02:21 PM (IST)

वॉशिंगटनः भारत के साथ विवाद के बाद चीन चौतरफा घिरता जा रहा है और इन देशों के बीच तनाव के चलते चाईनीज एप टिकटॉक के बुरे दिन शुरू हो गए हैं।इस मामले में अमेरिका खुलेआम भारत का साथ दे रहा है। भारत द्वारा चीन के 59 ऐप बैन करने के बाद अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ड्रेगन को और तेज झटका देने जा रहे हैं।  उधर हांगकांग ने भी टिक-टॉक को अपने बाजार से बाहर करने का फैसला लिया है। भारत की राह पर ही चलते हुए अमेरिका भी टिक टॉक समेत चीनी मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाने पर गंभीरता पूर्वक विचार कर रहा है।

PunjabKesari

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने सोमवार देर रात इस संबंध में ऐलान किया। उन्‍होंने कहा कि हम निश्चित रूप से चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहे हैं। उधर, ऑस्‍ट्रेलिया में भी चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने की मांग तेज होती जा रही है।भारत में टिक टॉक बैन होने से चीनी कंपनी को करीब 6 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। इससे पहले पिछले दिनों भारत सरकार ने टिक-टॉक समेत 59 चाइनीज ऐप को बैन कर दिया था। इसके बाद चाइनीज कंपनियों की तरफ से सरकार से अपील की जा रही है कि वे भारतीय यूजर्स का डेटा चाइनीज सरकार के साथ शेयर नहीं कर रही थीं।

PunjabKesari

टिकटॉक के सीईओ केविन मेयर ने भारत सरकार को चिट्ठी लिखकर कहा कि चाइनीज सरकार ने कभी भी यूजर्स के डेटा की मांग नहीं की है। आश्‍चर्य वाली बात यह है कि टिकटॉक को भले ही भारत में हाल फिलहाल में बैन किया गया गया है, लेकिन चीन में यह बहुत पहले से बैन है। हालांकि यह ऐप जिस कंपनी (बाईट डांस) की है, वह चाइनीज है। भारत सरकार द्वारा बैन लगाए जाने के बाद उसने बीजिंग से दूरी बना ली है।

PunjabKesari

कंपनी लगातार सफाई दे रही है कि भारतीय यूजर्स का डेटा सिंगापुर के सर्वर में सेव हो रहा है और चीन की सरकार ना तो कभी डेटा की मांग की है और ना ही कंपनी इस रिक्वेस्ट को कभी पूरा करेगी। बता दें कि बाइट डांस की स्थापना 2012 में हुई थी। कंपनी ने 2016 में चाइनीज मार्केट के लिए Douyin ऐप को लॉन्च किया था। यह टिकटॉक की तरह ही है। हालांकि यह वहां के कठोर नियम के हिसाब से काम करता है। अगले साल यानी 2017 में बाइटडांस ने TikTok को दुनिया के बाजारों में लॉन्च किया गया।

PunjabKesari

 इस ऐप पर चीन में बैन है, या यूं कहें कि इसे चीन के बाजार में लॉन्च नहीं किया गया क्योंकि वहां बहुत ज्यादा चीजों को लेकर पाबंदियां हैं। कंपनी ने दोनों ऐप के लिए अलग-अलग सर्व का इस्तेमाल किया है।चीन का वीडियो शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग ऐप टिकटॉक कुछ दिन में हांगकांग के बाजार से बाहर हो जाएगा। न्यूज एजेंसी ने टिकटॉक के प्रवक्ता के हवाले से बताया कि हाल की घटनाओं को देखते हुए हमने हांगकांग में टिकटॉक ऐप का संचालन को रोकने का फैसला किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News