फिर बिगड़ी हवा, दिल्ली-NCR में खतरनाक हुआ प्रदूषण का स्तर...AQI 400 पार

punjabkesari.in Thursday, Nov 21, 2019 - 08:31 AM (IST)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण एक बार फिर से बढ़ गया है। दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में गुरुवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 के पार पहुंच गया, जो खतरनाक श्रेणी में है। दिल्ली के आनंद विहार इलाके में वायु गुणवत्ता सूचकांक 409, बवाना में 406, विवेक विहार में 391 और रोहिणी में 413 रिकॉर्ड किया गया है। हवा की गति कम होने और पराली जलाए जाने की घटनाओं में वृद्धि के कारण वायु गुणवत्ता के अगले दो दिनों में गंभीर श्रेणी में पहुंचने का अनुमान जताया गया है।

PunjabKesari

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार लोधी रोड पर पीएम 2.5 स्तर 297 (खराब स्तर) और जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम पर 346 (बहुत खराब स्तर) दर्ज किया गया। सरकार की वायु गुणवत्ता निगरानी और पूर्वानुमान सेवा ‘सफर' ने कहा कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में वायु गुणवत्ता शुक्रवार तक गंभीर श्रेणी में प्रवेश कर सकती है।

PunjabKesari

ऐसा मुख्य रूप से दो कारणों से होगा-दिल्ली में सर्द हवाओं की गति कम होने से प्रदूषकों के बिखराव में कमी आना और पिछले हफ्ते की तुलना में पराली जलाए जाने की घटना में अत्यधिक वृद्धि होना। मौसम विशेषज्ञों ने कहा कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ से हवा की गति बढ़ने की उम्मीद है जिससे प्रदूषण के स्तर को नीचे लाने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News