ट्रंप के बेटे के ट्वीट से भारत में बढ़ा सियासी पारा, थरूर-अब्दुल्ला ने साधा पीएम मोदी पर निशाना

punjabkesari.in Wednesday, Nov 04, 2020 - 11:29 AM (IST)

नेशनल डेस्क: अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उनके प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के बीच कांटे की टक्कर चल रही है। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर भारत में भी हलचल तेज है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बेटे के ट्वीट ने दुनिया में अलग ही बहस छेड़ दी है। दरअसल ट्रंप के बेटे ने विश्व के सभी देशों में अपने पिता के समर्थन को दिखाने के चक्कर में दुनिया को दो रंगों (लाल और नीले) में बांट दिया है। दुनिया के नक्शे को संयुक्त राज्य अमेरिका में रिपब्लिकन रंग का प्रतिनिधित्व करने वाले लाल रंग में चित्रित किया गया है लेकिन भारत, चीन, मैक्सिको और अफ्रीका में लाइबेरिया केवल नीले रंग में दिखाए गए देश हैं। यही नहीं अमेरिका के राज्यों, कैलिफोर्निया और मैरीलैंड में अच्छी खासी भारतीय आबादी के चलते उसे भी नीले रंग में रंगा गया है, इसके साथ ही डोनाल्ड ट्रंप जूनियर ने ट्वीट किया कि ठीक है आखिरकार मेरे अनुमानों वाला चुनावी नक्शा लगभग तैयार हो गया।

PunjabKesari

दिलचस्प बात यह है कि ट्रंप जूनियर के इस नक्शे में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का रुख भारत से उलट दिखाया गया है। नक्शे में दोनों केंद्र शासित प्रदेशों (जम्मू-कश्मीर और लद्दाख) और पूर्वोत्तर के राज्यों को लाल रंग में दिखाया गया है जबकि इसके अलावा समूचे भारत को नीले रंग में प्रदर्शित किया गया। ट्रंप के बेटे के इस ट्वीट से भारत में सियासी पारा चढ़ गया है। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और कांग्रेस नेता शशि थरूर समेत कई विपक्षी नेताओं ने ने इस मुद्दे पर टिप्पणी की है। उमर ने तंज कसते हुए कहा कि भारत-अमेरिका संबंधों और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप के बीच अक्सर अनौपचारिक प्रदर्शन की बात कही गई है।

 

वहीं कांग्रेस नेता और सांसद शशि थरूर ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए पीएम मोदी पर तंज कसा। थरूर ने जूनियर ट्रंप के नक्शे को कोट करते हुए ट्वीट किया कि नमो के ब्रोमांस की कीमत: कश्मीर और नॉर्थ-ईस्ट भारत के बाकी हिस्सों से कट गए, और पूरी गंदी जगह को डॉन जूनियर ने चीन और मेक्सिको के साथ शत्रुता के दायरे में ला दिया। गांधीनगर स्टेडियम इवेंट पर खर्च किए गए करोड़ों के लिए ये काफी है!


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Related News

Recommended News