चिदंबरम बोले- पुलिस का ‘राजनीतिक आकाओं'' की सेवा करना संघवाद के विफल होने का कारण बनेगा

punjabkesari.in Saturday, May 07, 2022 - 09:06 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने भाजपा नेता तेजिंदरपाल सिंह बग्गा की गिरफ्तारी के प्रकरण का हवाला देते हुए शनिवार को कहा कि पुलिस द्वारा ‘राजनीतिक आकाओं' की सेवा करना एक दिन देश में संघवाद के विफल होने का कारण बनेगा। पूर्व गृह मंत्री ने यह भी कहा कि किसी प्रदेश की पुलिस की ‘स्वायत्तता' दूसरे राज्य की सीमा पर समाप्त हो जानी चाहिए।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘हर राज्य पुलिस बल की ‘स्वायत्तता' दूसरे राज्य की सीमा पर रुक जानी चाहिए और एक राज्य की पुलिस को दूसरे राज्य की पुलिस की सहमति लेनी चाहिए। अन्यथा, संघवाद नष्ट हो जाएगा। मैंने असम पुलिस द्वारा जिग्नेश मेवानी को गिरफ्तार किए जाने के समय भी ट्वीट किया था।'' चिदंबरम का कहना है, ‘‘यह (बग्गा प्रकरण में राज्यों की पुलिस के बीच टकराव) किसी न किसी दिन होना था। पंजाब, दिल्ली और हरियाणा की पुलिस आपस में टकरा गईं। यह इस बात की मिसाल है कि भविष्य में क्या हो सकता है।''

उन्होंने कहा, ‘‘अपने राजनीतिक आकाओं की सेवा करने वाली पुलिस आखिरकार उस संघवाद के विफल होने का कारण बनेगी जो पहले से ही संकट में है।'' गौरतलब है कि गत पांच मई को पंजाब पुलिस ने दिल्ली से बग्गा को गिरफ्तार किया और फिर दिल्ली पुलिस ने यहां बग्गा के ‘अपहरण' का मामला दर्ज कर लिया। बग्गा को ले जा रहे पंजाब पुलिस के लोगों को कुरुक्षेत्र में हरियाणा पुलिस ने रोक दिया। चिदंबरम का संदर्भ इसी प्रकरण से है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News