जल्द ही भारत आएंगे जापान के पीएम योशिहिदे, कोरोना महामारी के बाद जापानी नेता का पहला दौरा

2021-04-08T12:57:25.087

नेशनल डेस्क:  जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा जल्द भारत का दौरा कर सकते हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार  वह अप्रैल के आखिर या मई में भारत आ सकते हैं। कोरोना महामारी के बाद वह पहले जापानी नेता हैं जो भारत आ रहे हैं।  दिसंबर 2019 में जापान के तत्कालीन पीएम शिंजो अबे और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच गुवाहाटी में होने वाली बैठक को नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ जारी प्रदर्शन की वजह से रद्द करना पड़ा था।


पिछले महीने ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योशीहाइड सुगा से फोन पर बात की थी। इस दौरान दोनों ने पूर्व और दक्षिण चीन सागर में चीन के हाल ही में पारित तटरक्षक कानून और हांगकांग की स्थिति में बदलाव के लिए एकतरफा प्रयासों पर चिंता व्यक्त की थी। दोनों के बीच करीब 40 मिनट तक बातचीत हुई थी।


बातचीत में दोनों प्रधानमंत्री जापान-भारत द्विपक्षीय सहयोग और जापान-ऑस्ट्रेलिया-भारत-अमेरिका चतुर्भुज सहयोग दोनों को लगातार आगे बढ़ाने पर सहमत हुए।दोनों ने जापान-भारत संबंधों पर विचारों का आदान-प्रदान किया और फैसला किया कि वे सुरक्षा और रक्षा, डिजिटल क्षेत्रों के आदान-प्रदान सहित आर्थिक संबंधों में सहयोग के माध्यम से जापान-भारत विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को पूरा करने के लिए अपना प्रयास जारी रखेंगे।


केंद्रीय मंत्रिमंडल को बुधवार को भारत और जापान शैक्षणिक व अनुसंधान सहयोग और परस्पर आदान-प्रदान से जुड़े एक समझौता ज्ञापन की जानकारी दी गई, जिसके तहत दोनों देश वायुमंडलीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षेत्रों, समन्वयात्मक वैज्ञानिक प्रयोगों से संबंधित क्षेत्रों में सहयोग करेंगे । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह जानकारी दी गई।


Content Writer

vasudha

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static