पीएम-किसान योजना के लाभार्थियों को 31 मई को 11वीं किस्त जारी करेंगे प्रधानमंत्री

punjabkesari.in Sunday, May 29, 2022 - 09:41 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों के लिए संचालित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत 21,000 करोड़ रुपये की 11वीं किस्त 31 मई को जारी करेंगे जिससे 10 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ मिलेगा। कृषि मंत्रालय ने रविवार को जारी एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी हिमाचल प्रदेश के शिमला में इस योजना की 11वीं किस्त जारी करेंगे। वह ‘गरीब कल्याण सम्मेलन' के एक हिस्से के तौर पर केंद्र सरकार की 16 योजनाओं एवं कार्यक्रमों से लाभान्वित होने वाले लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये संवाद भी करेंगे। गरीब कल्याण सम्मेलन नाम का राष्ट्रीय कार्यक्रम ‘आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत आयोजित किया जा रहा है।

बयान में कहा गया, ‘‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 21,000 करोड़ रुपये की 11वीं किस्त जारी करेंगे।' वहीं केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर दिल्ली के पूसा परिसर से इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। पीएम-किसान योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को प्रतिवर्ष 6,000 रुपये की राशि दी जाती है जो 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में वितरित की जाती है। यह राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाती है।

प्रधानमंत्री ने गत एक जनवरी को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक राशि की 10वीं किस्त जारी की थी जिससे 10 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को फायदा हुआ था। कृषि मंत्रालय ने कहा कि यह देश में अब तक का सबसे बड़ा एकल कार्यक्रम है जिसके तहत देश के सभी जिलों में देशव्यापी विमर्श होगा और प्रधानमंत्री मोदी विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद करेंगे। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन के राष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय चैनलों पर होगा। इसके अलावा माईजीओवी डॉट इन के जरिये इसे वेबकास्ट भी किया जाएगा। अन्य सोशल मीडिया माध्यमों पर भी यह कार्यक्रम देखा जा सकेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News