प्रधानमंत्री के भाषणों को ट्रैक करने के लिए बना ''पीएम स्पीच ट्रैकर, मंत्रालयों को दी गई ट्रेनिंग

punjabkesari.in Monday, May 02, 2022 - 09:36 AM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्र सरकार में मंत्रालयों और विभागों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषणों को ट्रैक करने के लिए कहा गया है और इसके लिए उन्हें लगातार एक डैशबोर्ड 'पीएम स्पीच ट्रैकर' को अपडेट करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, उन्हें हाल ही में डैशबोर्ड के कामकाज और अपडेशन प्रक्रियाओं के विभिन्न पहलुओं पर प्रशिक्षण प्रदान किया गया था। मामले की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने बताया कि इस अभ्यास का उद्देश्य प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए भाषणों की ट्रेनिंग अधिकारियों द्वारा निगरानी रखने से है।

 

अपना नाम गुप्त रखने की शर्त पर अधिकारी ने बताया कि इसका उद्देश्य संदेश देने के अलावा सोशल मीडिया और अन्य मीडिया प्लेटफॉर्म पर भाषणों का प्रभाव जानने और उन भाषणों के माध्यम से बनने वाली धारणाओं पर नजर रखना है। जानकारी के अनुसार, नीति आयोग ने 15 दिसंबर, 2021 को कई मंत्रालयों के लिए एक ऑनलाइन ट्रेनिंग कार्यक्रम आयोजित किया था, जिसमें डैशबोर्ड या ट्रैकर को अपडेट करने और उसकी अन्य गतिविधियों की जानकारी दी गई थी। 13 दिसंबर को 'ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम ऑन पीएम स्पीच ट्रैकर' शीर्षक वाला एक ईमेल केंद्रीय गृह मंत्रालय, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, विमानन, कृषि वाणिज्य, पर्यटन मंत्रालय के सचिवों और रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष को भेजा गया था।

 

13 दिसंबर को 'ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम ऑन पीएम स्पीच ट्रैकर' शीर्षक वाला एक ईमेल केंद्रीय गृह मंत्रालय, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, विमानन, कृषि वाणिज्य, पर्यटन मंत्रालय के सचिवों और रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष को भेजा गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News