पीएम की अमेरिका यात्राः मोदी ने किया पाकिस्तान एयस्पेस का इस्तेमाल

09/22/2021 5:45:07 PM

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को चार दिवसीय अमेरिका यात्रा के लिए दिल्ली से रवाना हुए। पीएम ने अमेरिका दौरे के लिए पाकिस्तान एयरस्पेस का इस्तेमाल किया है। हालांकि उड़ान के दौरान अफगानिस्तान के एयरस्पेस से परहेज किया है। बता दें कि अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाया है, तभी से पाकिस्तान ने भारत के विमानों खासकर पीएम और राष्ट्रपति रामनाथ को विंद की उड़ानों को अपने एयरस्पेस में उड़ने पर रोक लगा दी थी। लेकिन इस बार जब पीएम मोदी 3 दिन के दौरे के लिए अमेरिका निकले हैं तो पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल की अनुमति दी है। इस साल पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने जब श्रीलंका की यात्रा की थी तो पाकिस्तान की तरफ से भी भारतीय एयरस्पेस के इस्तेमाल की अनुमति मांगी गई थी और  भारत ने अनुमति भी दी थी।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस बार पीएम मोदी की अमेरिका वाली उड़ान के लिए भारत ने पाकिस्तान से उसके एयरस्पेस के इस्तेमाल की अनुमति मांगी थी और पाकिस्तान ने जब यह अनुमति दी तभी पीएम मोदी का जहाज पाकिस्तान के ऊपर से होकर अमेरिका के लिए निकला है। इससे पहले जब पीएम मोदी ने अमेरिका और जर्मनी की यात्रा की थी तो उस समय पाकिस्तान ने एयरस्पेस के इस्तेमाल की अनुमति नहीं दी थी।

पीएम मोदी जिस जहाज में बैठकर अमेरिका के लिए निकले हैं उस जहाज में आधुनिक डिफेंस सिस्टम लगा हुआ है और वह 15 घंटे की नॉनस्टॉप उड़ान लेकर अमेरिका में लैंड करेगा। जहाज को सामान्य समय से थोड़ा ज्यादा समय लगेगा क्योंकि अफगानिस्तान का एयरस्पेस इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। अफगानिस्तान में तालिबान की वापसी के बाद फिलहाल के लिए एयरस्पेस को कमर्शियल इस्तेमाल के लिए बंद कर दिया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News