PM नरेंद्र मोदी हैदराबाद में ICRISAT फार्म का किया दौरा, लिया चने का स्वाद, देखें वीडियो

punjabkesari.in Saturday, Feb 05, 2022 - 10:14 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को हैदराबाद के पाटनचेरु में अर्ध-शुष्क उष्णकटिबंधीय के लिए अंतरराष्ट्रीय फसल अनुसंधान संस्थान (ICRISAT) की 50वीं वर्षगांठ समारोह में शामिल हुए। समारोह में उनके साथ केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद रहे। पीएम मोदी ने कार्यक्रम के बाद वहां पर खतों में फसलों की प्रजातियों का निरीक्षण भी किया। इस दौरान उन्होंने चने के खेत में जाकर चने का स्वाद भी लिया। 


आईसीआरआईएसएटी विगत 50 वर्षों से कृषि उत्पादन को बढ़ाने के लिए नए-नए प्रयोग और शोध कर रहा है। संस्थान के पाटनचेरु परिसर में ही बड़ा कृषि फार्म भी है। पीएम मोदी अपने व्यस्त कार्यक्रम में कुछ समय निकाल कर फार्म में फसलों को भी देखा। इस दौरान उन्हें चना की फसल दिखी और और वह उसकी फली तोड़कर खाए भी।

पीएम मोदी ने कहा कि आपके पास 5 दशकों का अनुभव है। इन 5 दशकों में आपने भारत सहित दुनिया के एक बड़े हिस्से में कृषि क्षेत्र की मदद की है। आपकी रिसर्च, आपकी टेक्नॉलॉजी ने मुश्किल परिस्थितियों में खेती को आसान और सस्टेनेबल बनाया है। उन्होंने कहा जलवायु परिवर्तन के कारण उत्पन्न प्राकृतिक आपदाएँ और परिस्थितियां एक बड़ी चुनौती रही हैं। यह मानव और बुनियादी ढांचे दोनों को प्रभावित करता है। हमारी सरकार ने इस तरह के बुनियादी ढांचे के लिए एक वैश्विक संस्थान शुरू किया है और आज हम कृषि के लिए भी इसी तरह के संस्थान का उद्घाटन कर रहे हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News