रूस-यूक्रेन जंग के बीच मई में इन 3 देशों के दौरे पर जाएंगे PM मोदी, यूरोपीय देशों के साथ करेंगे शिखर संवाद

punjabkesari.in Wednesday, Apr 20, 2022 - 09:14 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मई महीने में तीन देशों का दौरा करने की संभावना है। पीएम मोदी अगले महीने जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस के दौरे पर जा सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह दौरा मई के पहले हफ्ते में होने के आसार हैं। पीएम मोदी का साल 2022 का यह पहला विदेशी दौरा होगा। खबर है कि 1 मई से पांच मई के बीच में प्रधानमंत्री मोदी यूरोपीय देशों के दौरे पर जा सकते हैं, अभी तक औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन तैयारियां सारी हो चुकी हैं।

 

रूस-यूक्रेन के युद्ध के बीच पीएम मोदी की तीन देशों में यात्रा काफी अहम है। भारत ने इस युद्ध के बीच रूस के खिलाफ वोटिंग नहीं की है और न ही कोई पाबंदियां लगाई हैं। भारत ने इस युद्ध को लेकर एक न्यूट्रल स्टैंड ले रखा है। हालांकि भारत ने रूस और यूक्रेन दोनों देशों से युद्ध की जगह बातचीत पर हल निकालने की अपील की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युद्ध की शुरुआत में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की से कई बार फोन पर बात की थी। ऐसे में पीएम मोदी का तीन देशों का दौरा कई मायनों में अहम है। यूरोपीय देशों के दौरे के दौरान पीएम मोदी उस तल्खी को दूर करने का प्रयास कर सकते हैं जो रूसी तेल खरीदने को लेकर भी जो विवाद शुरू हुआ है।

 

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष 24 अप्रैल से भारत की दो दिवसीय यात्रा पर 
यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन 24 अप्रैल से दो दिवसीय यात्रा पर भारत आएंगी। विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष के रूप में यह उनकी (लेयेन की) पहली भारत यात्रा होगी । इस दौरान उनका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता का कार्यक्रम है। इसके अलावा वह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद व अन्य नेताओं से भी मुलाकात करेंगी। बयान में कहा गया है कि यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष को इस साल के रायसीना डायलॉग के लिए मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है और वह 25 अप्रैल को अपना संबोधन देंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News