PM मोदी आज बॉश इंडिया के सबसे बड़े परिसर का करेंगे उद्घाटन, वहीं उद्धव ठाकरे ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Jun 30, 2022 - 06:35 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को अदुगोडी में यूरोप के बाहर बॉश इंडिया के दूसरे सबसे बड़े वैश्विक स्मार्ट परिसर का औपचारिक रूप से उद्घाटन करेंगे। भारत में यह जर्मन कंपनी 1922 में कोलकाता में शुरू हुई थी, जिसने 100 साल पूरा कर लिया है। इस सप्ताह जर्मनी से लौटे प्रधानमंत्री इस परिसर का वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन करेंगे। सूत्रों ने कहा कि इस दौरान कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई कंपनी के प्रबंध निदेशक सौमित्र भट्टाचार्य और कंपनी के बोडर् प्रबंधन के सदस्य फिलिज अल्ब्रेक्ट के साथ कार्यक्रम स्थल पर पहुंच सकते हैं। 
PunjabKesari
उधर, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने एक वीडियो संबोधन में कहा कि वह विधान परिषद की सदस्यता से भी इस्तीफा दे रहे हैं। शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे ने राजभवन जाकर महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा सौंप दिया। वह मातोश्री से राजभवन तक खुद गाड़ी चलाकर पहुंचे थे। इस मौके पर उनके साथ गाड़ी में शिवसेना नेता अनिल परब और उनके दोनों बेटे आदित्य और तेजस ठाकरे भी मौजूद थे।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-  

1 जुलाई को महाराष्ट्र के CM पद की शपथ ले सकते हैं देवेंद्र फडणवीस
 
उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के साथ ही महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन का रास्ता लगभग साफ हो गया है। कहा जा रहा है कि भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस 1 जुलाई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। हालांकि इसको लेकर अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। गौरतलब है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने फेसबुक लाइव पर कहा, ‘‘मैं विधान परिषद की सदस्यता से भी इस्तीफा दे रहा हूं।’’ ठाकरे ने इस्तीफे की घोषणा सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद की है। 

ठाकरे का इस्तीफा: शिवसेना के बागी विधायक गोवा के होटल में करेंगे बैठक, अगले कदम पर होगी चर्चा 
शिवसेना के बागी विधायकों में से एक भरत गोगावले ने बुधवार रात कहा कि वे गोवा के एक पांच सितारा होटल में बैठक करेंगे, जहां वे रात में ठहरेंगे। गोगावले ने कहा कि बैठक में वे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद अपने अगले कदम पर चर्चा करेंगे। एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना से अलग हुए विधायकों को लेकर एक चार्टर्ड विमान बुधवार रात गुवाहाटी से गोवा के डाबोलिम हवाई अड्डे पर उतरा। हवाई अड्डे से वे विशेष बसों से पणजी के ताज होटल पहुंचे। इस दौरान गोवा सीएम प्रमोद सावंत भी मौजूद रहे।

कांग्रेस खत्म हो जानी चाहिए, उसी की वजह से दो बार PM बने मोदीः असदुद्दीन ओवैसी 
आल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के नेता असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि कांग्रेस अपनी प्रासंगिकता तेजी से खोती जा रही है और इसे खत्म हो जाना चाहिए ताकि देश में नई राजनीति की शुरुआत का मार्ग प्रशस्त हो सके। एआईएमआईएम के प्रमुख ने बुधवार को पत्रकारों से बातचीत में कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए यह भी कहा कि कांग्रेस (प्रदर्शन) के कारण ही भारतीय जनता पार्टी के नेता नरेंद्र मोदी दो बार प्रधानमंत्री बन सके। 

कन्हैयालाल की बॉडी पर 26 बार खंजर से किया गया वार, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुआ खुलासा
उदयपुर में मंगलवार को दो युवकों द्वारा एक दर्जी कन्हैयालाल की उसकी दुकान में नृशंस हत्या करने के बाद बुधवार को मृतक के शव का पोस्टमार्टम किया गया और फिर अंतिम संस्कार के लिये परिजनों को सौंप दिया गया। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कन्हैयालाल की शवयात्रा सेक्टर 14 स्थित उनके निवास से शमशान घाट के लिये रवाना हुई जिसमें बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद थे। इस बीच पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से हमलावरों की क्रूरता सामने आई है। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के मुताबिक कातिलों ने धारदार हथियारों से कन्हैया पर 26 वार किए थे। उनके शरीर पर 13 कट के गहरे घाव पाए गए हैं। इनमें से अधिकतर गर्दन के आसपास हैं। बताया जा रहा है कि गर्दन को शरीर से अलग करने की पूरी कोशिश की गई थी।

कन्हैयालाल के परिवार की मदद के लिए कपिल मिश्रा ने जुटाए 1 करोड़ रुपए, 24 घंटे में इकट्ठा हुए पैसे 
बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने घोषणा की है कि वे उदयपुर हिंसा में मारे गए कन्हैया लाल के परिवार को एक करोड़ रुपए की आर्थिक मदद करेंगे। ये पैसे क्राउड फंडिंग के जरिए समाज के लोगों से इकट्ठा किए गए हैं। कन्हैयालाल को बचाने की कोशिश में इस घटना में घायल हुए ईश्वर सिंह के परिवार को भी 25 लाख रुपए की आर्थिक मदद की जाएगी। कपिल मिश्रा अपने कुछ साथियों के साथ मिलकर उदयपुर जाकर यह पैसा कन्हैया लाल के परिवार को सौपेंगे।

'गब्बर सिंह टैक्स' बन गया 'गृहस्थी सर्वनाश टैक्स', राहुल गांधी का PM मोदी पर निशाना
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कई खाद्य वस्तुओं पर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) लगाए जाने के फैसले को लेकर बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री का ‘गब्बर सिंह टैक्स' अब ‘गृहस्थी सर्वनाश टैक्स' का विकराल रूप ले चुका है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘घटती आमदनी और रोज़गार, ऊपर से महंगाई का बढ़ रहा प्रहार। प्रधानमंत्री जी का ‘गब्बर सिंह टैक्स' अब ‘गृहस्थी सर्वनाश टैक्स' का विकराल रूप ले चुका है।'' अब दही, पनीर, शहद, मांस और मछली जैसे डिब्बा बंद और लेबल-युक्त खाद्य पदार्थों पर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) लगेगा। साथ ही चेक जारी करने के एवज में बैंकों की तरफ से लिये जाने पर शुल्क पर भी जीएसटी देना पड़ेगा। 

राष्ट्रपति चुनाव के लिए कुल 115 नामांकन दाखिल, जांच से पहले ही 28 खारिज 
राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख बुधवार को समाप्त हो गई। आखिरी दिन 29 जून तक कुल 115 नामांकन दाखिल किए गए। इनमें से 87 नामांकन पड़ताल के लिए बचे हैं। गुरुवार को इन नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। सूत्रों ने बताया कि कुल 115 में से 28 नामांकन उम्मीदवारों के नाम के साथ मतदाता सूची प्रस्तुत नहीं किए जाने के कारण खारिज कर दिए गए। उन्होंने बताया कि शेष 87 नामांकन 72 उम्मीदवारों के हैं जिनकी गुरुवार को जांच की जाएगी।

दार्जिलिंग में जीटीए चुनाव में गोरखा पार्टी ने 27 सीटों पर हासिल की जीत 
पश्चिम बंगाल का पहाड़ी जिला दार्जिलिंग में गोरखालैंड क्षेत्रीय प्रशासन (GTA) के चुनाव में नौ महीने पुराना भारतीय गोरखा प्रजातांत्रिक मोर्चा (BGPM) 45 में से 27 सीट जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरा है।जीटीए के पूर्व अध्यक्ष अनीत थापा के नेतृत्व में बीजीपीएम, बिमल गुरुंग के नेतृत्व वाले गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) से अलग हुआ एक गुट है, जिसने पर्वतीय क्षेत्र में एक दशक के बाद हुए जीटीए चुनाव का बहिष्कार किया था। 
 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News