PM मोदी ने किया काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्धाटन, बोले-भोलेबाबा की मर्जी से हुआ सब, यहां उसकी सरकार

punjabkesari.in Monday, Dec 13, 2021 - 03:17 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्धाटन करते हुए कहा कि बाबा भोलेनाथ ही अपनी माया का विस्तार जानता है, जो होता है सब उनकी मर्जी है। पीएम मोदी ने कहा कि बाबा काशी विश्वनाथ और मां गंगा सबकी हैं। यहां हर कोई शीश झुकाता है। बाबा विश्वनाथ यहां का कोतवाल है और उसकी ही सरकार यहां चलती है।। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का दिन इतिहास रच रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि यहां आकर एक आलौकिक अहसास की अनुभूति कर रहा हूं।

PunjabKesari

पीएम मोदी के संबोधन के प्रमुख अंश

  • पहले यहां जो मंदिर क्षेत्र केवल तीन हजार वर्ग फीट में था, वो अब करीब 5 लाख वर्ग फीट का हो गया है।
  • अब मंदिर और मंदिर परिसर में 50 से 75 हजार श्रद्धालु आ सकते हैं। यानि पहले मां गंगा का दर्शन-स्नान, और वहां से सीधे विश्वनाथ धाम।
  • जब मैं बनारस आया था तब एक विश्वास लेकर आया था, विश्वास अपने से ज्यादा बनारस के लोगों पर था। आज हिसाब-किताब का समय नहीं है।
  • आज भगवान शिव का प्रिय दिन सोमवार है। आज विक्रम संवत 2078 मार्गशीर्ष शुक्ल पक्ष दशमी तिथि, एक नया इतिहास रच रही है। हमारा सौभाग्य है कि हम इस तिथि के साक्षी बन रहे हैं।
  • काशी तो काशी है! काशी तो अविनाशी है। काशी में एक ही सरकार है, जिनके हाथों में डमरू है, उनकी सरकार है। जहां गंगा अपनी धारा बदलकर बहती हों, उस काशी को भला कौन रोक सकता है?
  • हमारे कारीगर, हमारे सिविल इंजीनयरिंग से जुड़े लोग, प्रशासन के लोग, वो परिवार जिनके यहां घर थे सभी का मैं अभिनंदन करता हूं। इन सबके साथ यूपी सरकार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी का भी अभिनंदन करता हूं जिन्होंने काशी विश्वनाथ धाम परियोजना को पूरा करने के लिए दिन-रात एक कर दिया।

  • विश्वनाथ धाम का ये पूरा नया परिसर एक भव्य भवन भर नहीं है। ये प्रतीक है हमारे भारत की सनातन संस्कृति का। ये प्रतीक है हमारी आध्यात्मिक आत्मा का। ये प्रतीक है भारत की प्राचीनता का, परंपराओं का, भारत की ऊर्जा का गतिशीलता का।

PunjabKesari

 इससे पहले पीएम मोदी ने काशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा भोलेनाथ का वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ अभिषेक किया और फल-फूल अर्पित किए। पीएम मोदी ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन करने से पहले बाबा काल भैरव के दर्शन किए। प्रधानमंत्री ने काल भैरव मंदिर में पहुंच पूजा-अर्चना की और बाबा की आरती उतारी। काशी विश्व धाम को दुल्हन की तरह से सजाया गया है। यह कार्यक्रम इतना भव्य होगा कि पूरी दुनिया इसे देखती रह जाएगी। वाराणसी के खिड़कियां घाट को फूलों से सजाया गया है, पीएम मोदी यहीं से क्रूज़ में बैठकर काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचेंगे। 

PunjabKesari

यादगार होगा कार्यक्रम
55 हाई-डेफिनिशन (एचडी) कैमरों, चार जिमी जिब एवं एक बड़े ड्रोन की मदद से की जाने वाली इस कार्यक्रम की कवरेज भी ‘‘उतनी ही यादगार’’ होगी। पीएम मोदी के इस कार्यक्रम का नाम 'दिव्य काशी भव्य काशी' दिया गया है। 

PunjabKesari

339 करोड़ रुपए की लागत से बना कॉरिडोर
प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक बयान में कहा कि मोदी दोपहर करीब 1 बजे मंदिर जाएंगे और लगभग 339 करोड़ रुपए की लागत से बने श्री काशी विश्वनाथ धाम के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान 3,000 से अधिक संत, विभिन्न धार्मिक संगठनों से जुड़े व्यक्ति, कलाकार और अन्य प्रसिद्ध लोग काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के उद्घाटन का गवाह बनेंगे।

PunjabKesari

दिवाली की तरह भव्य कार्यक्रम
काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन दीवाली उत्सव की तरह प्रार्थना और यज्ञ के साथ भव्य स्तर पर होगा। प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट के रूप में जाना जाने वाला यह कॉरिडोर यात्रियों के समय को कम करेगा और मंदिर और गंगा नदी के बीच सीधा संपर्क स्थापित करेगा। पूरी काशी रात को रोशनी से जगमगाएगी।

PunjabKesari

कॉरिडोर के अंतर्गत बनेंगी कई चीजें
5,000 हेक्टेयर के इस विशाल कॉरिडोर के अंतर्गत मंदिर चौक, वाराणसी सिटी गैलरी, संग्रहालय, बहुउद्देशीय सभागार, हॉल, भक्त सुविधा केंद्र, सार्वजनिक सुविधा जैसे कई निर्माण भी किए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News