पीएम मोदी आज मुंबई को देंगे रेलवे की कई सौगात, ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइनों का करेंगे उद्घाटन

punjabkesari.in Friday, Feb 18, 2022 - 07:31 AM (IST)

मुंबई : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई को रेलवे की कई सौगात देंगे। पीएम मोदी आज शाम 4:30 बजे ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइनों  को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वह मुंबई उपनगरीय रेलवे की दो उपनगरीय ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे, जिसके बाद इस अवसर पर उनका संबोधन होगा। 

ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइनें लगभग 620 करोड़ रुपए की लागत से बनाई गई हैं और इसमें 1.4 किमी लंबा रेल फ्लाईओवर, 3 प्रमुख पुल, 21 छोटे पुल हैं। ये लाइनें मुंबई में उपनगरीय ट्रेन के यातायात के साथ लंबी दूरी की ट्रेन के यातायात के हस्तक्षेप को काफी हद तक दूर कर देंगी। इन लाइनों से शहर में 36 नई उपनगरीय ट्रेनें भी चलाई जा सकेंगी। 

कल्याण मध्य रेलवे का मुख्य जंक्शन है। देश के उत्तर और दक्षिणी भाग से आने वाला यातायात कल्याण में विलीन हो जाता है और CSMT (छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस) की ओर चला जाता है। कल्याण और सीएसटीएम के बीच चार पटरियों में से दो ट्रैक धीमी लोकल ट्रेनों के लिए और दो ट्रैक फास्ट लोकल, मेल एक्सप्रेस और मालगाड़ियों के लिए इस्तेमाल किए गए थे। उपनगरीय और लंबी दूरी की ट्रेनों को अलग करने के लिए दो अतिरिक्त पटरियों की योजना बनाई गई थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News