सम्मान: PM मोदी को आज मुंबई में दिया जाएगा पहला लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार, बोले- बहुत आभारी हूं

punjabkesari.in Sunday, Apr 24, 2022 - 10:03 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रविवार को लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। मंगेशकर परिवार ने इस संबंध में इसी महीने घोषणा की थी। लता मंगेशकर के पिता मास्टर दीनानाथ मंगेशकर की आज 80वीं पुण्यतिथि पर लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से पीएम मोदी को सम्मानित किया जाएगा। 

 

पीएम मोदी ने किया ट्वीट
पीएम मोदी ने भी इस संबंध में शनिवार को ट्वीट किया कि वे इस सम्मान को प्राप्त करने के लिए मुंबई जाएंगे। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि वे लता दीदी के नाम से साथ जुड़े इस सम्मान को प्राप्त करते हुए बहुत आभारी हैं। पीएम मोदी ने लिखा कि लता मंगेशकर ने हमेशा एक मजबूत और समृद्ध भारत का सपना देखा और राष्ट्र निर्माण में योगदान दिया।

 

पिछले दिनों मंगेशकर परिवार और मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान चैरिटेबल ट्रस्ट ने एक बयान में बताया था कि उन्होंने लता मंगेशकर के सम्मान और स्मृति में इस साल से पुरस्कार की शुरुआत करने का निर्णय लिया है। लता मंगेशकर का इसी साल फरवरी में 92 साल की उम्र में निधन हो गया था। प्रधानमंत्री मोदी मुंबई में महान गायिका के अंतिम संस्कार में शामिल हुए थे, जिन्हें वे अपनी बड़ी बहन मानते थे।

 

लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार हर साल केवल एक व्यक्ति को दिया जाएगा जिसने राष्ट्र, उसके लोगों और समाज के लिए अनुकरणीय योगदान दिया है। बयान में कहा गया था, 'हम यह घोषणा करते हुए प्रसन्न और सम्मानित महसूस कर रहे हैं कि प्रथम पुरस्कार विजेता कोई और नहीं बल्कि भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी हैं।' बयान के अनुसार मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार का उद्देश्य संगीत, नाटक, कला, चिकित्सा और सामाजिक कार्य के क्षेत्र के दिग्गजों को सम्मानित करना है।

 

मंगेशकर परिवार ने बयान में कहा दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख और जैकी श्रॉफ को 'सिनेमा के क्षेत्र में समर्पित सेवाओं' के लिए मास्टर दीनानाथ पुरस्कार (विशेष सम्मान) प्रदान किया जाएगा। राहुल देशपांडे को भारतीय संगीत के लिए मास्टर दीनानाथ पुरस्कार मिलेगा, जबकि सर्वश्रेष्ठ नाटक का पुरस्कार 'संजय छाया' नाटक को दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News