कमांडरों के संयुक्त सम्मेलन को संबोधित करेंगे PM मोदी, पहली बार जवान भी लेंगे हिस्सा

punjabkesari.in Wednesday, Mar 03, 2021 - 07:11 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संबोधित किए जाने वाले कमांडरों के संयुक्त सम्मेलन में पहली बार सशस्त्र बल के जवान भी हिस्सा लेंगे। ये कार्यक्रम इस सप्ताह के आखिर में आयोजित किया जाएगा। संयुक्त कमांडरों के सम्मेलन के सम्मेलन में अब तक केवल कमांडर-इन-चीफ रैंक के अधिकारी शामिल होते थे, जिनके साथ उनके संबंधित सेवा प्रमुखों को प्रधानमंत्री द्वारा संबोधित किया जाता है और सरकार द्वारा कथित सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के निर्देश दिए जाते हैं।

सरकार के सूत्रों ने एएनआई को बताया कि जवान विभिन्न चर्चाओं में हिस्सा लेंगे जिसमें कि सेना और ऑपरेशन से जुड़े मुद्दे भी शामिल होंगे। सूत्रों ने बताया कि जवानों को चर्चा में शामिल किए जाने का सुझाव खुद प्रधानमंत्री के कार्यालय की ओर से आया है। चर्चा में भाग लेने वाले जवानों में जूनियर कमिशंड ऑफिसर, नॉन कमिशंड ऑफिसर होंगे जो कि उन्हें दिए गए मुद्दों पर अपनी प्रेजेंटेशन देंगे।

सूत्रों ने कहा कि बलों के कामकाज के लिए जवानों की अंतर्दृष्टि रोजाना में बहुत काम आती है और हालिया भारत चीन संघर्ष के दौरान भी, जवानों ने खाइयों की खुदाई और चीन के खिलाफ रक्षा के निर्माण के दौरान बहुमूल्य सुझाव दिए। प्रधानमंत्री ने संयुक्त कमांडरों के सम्मेलन के संचालन के सामान्य तरीके को बदल दिया है क्योंकि अब ये दक्षिण ब्लॉक में होने के बजाय ऑपरेशनल बेसेस पर किया जाएगा।

2014 में दक्षिण ब्लॉक में हुए पहले सम्मेलन के बाद इसे विमानवाहक पोत INS विक्रमादित्य, भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून और जोधपुर एयरबेस पर आयोजित किया गया है। इस बार इसे गुजरात के केवड़िया कस्बे में सरदार वल्लभ भाई पटेल के स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के सामने आयोजित किया जा रहा है जिसमें कि कॉन्फ्रेंस के दौरान सेना के वरिष्ठ अधिकारी टेंट में रहेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News