प्रवासी भारतीय दिवस पर संबोधित करेंगे PM मोदी, डिजीटली करेंगे सम्मेलन का उद्घाटन

punjabkesari.in Friday, Jan 08, 2021 - 10:03 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना महामारी के बीच 16वां प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन ऑलाइन 9 जनवरी को आयोजित किया जाएगा और इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक 16वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का मुख्य विषय ‘आत्मनिर्भर भारत में योगदान' होगा।'' इसमें कहा गया कि दुनियाभर में भारतीय समुदाय के लोगों की भावना को ध्यान में रखते हुए कोविड-19 महामारी के बीच 9 जनवरी 2021 को डिजिटल माध्यम से 16वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का आयोजन होगा। मंत्रालय ने बताया कि प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे और इसमें सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी प्रमुख संबोधन देंगे।

PunjabKesari

सम्मेलन के दौरान युवाओं के लिए ऑनलाइन ‘भारत को जानिए' क्विज के विजेताओं की घोषणा की जाएगी। प्रवासी भारतीय दिवस समारोह के समापन सत्र को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संबोधित करेंगे। समारोह के दौरान साल 2020-21 के प्रवासी भारतीय सम्मान के विजेताओं के नाम की घोषणा की जाएगी। विदेश मंत्रालय के बयान के मुताबिक उद्घाटन सत्र के बाद दो अन्य सत्रों का भी आयोजन किया जाएगा।

PunjabKesari

पहला सत्र ‘आत्मनिर्भर भारत में भारतीय समुदाय की भूमिका' विषय पर होगा और इसे विदेश मंत्री तथा वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री संबोधित करेंगे। वहीं, दूसरा सत्र कोविड बाद चुनौतियों का सामना: स्वास्थ्य, अर्थव्यवस्था, सामाजिक एवं अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के परिदृश्य विषय पर होगा। इस सत्र को स्वास्थ्य मंत्री तथा विदेश राज्य मंत्री संबोधित करेंगे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News