राष्ट्रपति कोविंद के साथ उनके पैतृक गांव आ रहे PM मोदी, दो महान हस्तियों के एकसाथ कानपुर आने पर लोग उत्साहित

punjabkesari.in Friday, Jun 03, 2022 - 10:37 AM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शुक्रवार को कानपुर देहात जिले में स्थित अपने पैतृक गांव परौंख आ रहे हैं जहां वह अपने सगे संबंधियों के साथ कुछ समय बिताएंगे। उधर यूपी इन्वेस्टर समिट में भाग लेने आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहली बार राष्ट्रपति से मिलने परौंख पहुंचेंगे। देश की दो महान हस्तियों के एक साथ कानपुर आने पर लोगों के बीच उत्साह का माहौल है। आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि प्रधानमंत्री आज सुबह 11 बजे इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान पहुंचेंगे और यूपी इंवेस्टर समिट की तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में हिस्सा लेंगे।

 

सेरेमनी के उद्घाटन सत्र में भाग लेने के बाद मोदी कानपुर देहात के परौंख गांव के लिए रवाना हो जाएंगे और दोपहर करीब पौने दो बजे वह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ पथरी माता मंदिर के दर्शन करेंगे। पीएम मोदी करीब 2 बजे डा बीआर अंबेडकर भवन जाएंगे जिसके बाद वह राष्ट्रपति के पैतृक निवास ‘मिलन केन्द्र' पहुंचेंगे। राष्ट्रपति ने यह केन्द्र जनता को समर्पित कर दिया है और इसे सामुदायिक केन्द्र के तौर पर परिवर्तित कर दिया गया है। पीएम मोदी दोपहर ढाई बजे परौंख गांव में एक सार्वजनिक समारोह को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे।


सुरक्षा के कड़े इंतजाम
 राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के आगमन के मद्देनजर सुरक्षा के लिहाज से परौंख अभेद किले के रूप में तब्दील कर दिया गया है। गांव से लेकर मंदिर व हर एक गली SPG की निगरानी में है और वही राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए कमिश्नरी पुलिस ने त्रिस्तरीय सुरक्षा का इंतजाम किया है और सुरक्षा की दृष्टि से परौंख व आसपास के स्थानों को छह जोन में बांटा गया है। तीन हजार से अधिक पुलिस कर्मी राष्ट्रपति की सुरक्षा में चप्पे-चप्पे पर तैनात किया गया है।

 

चप्पे-चप्पे पर एसपीजी की नजर है साथ ही साथ पल-पल की एसपीजी के अधिकारी पुलिस के संपर्क में हैं और सुरक्षा को लेकर लगातार दिशा निर्देश देते हुए नजर आ रहे हैं। राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री को करीब से देखने की उत्सुकता इतनी है कि गांव की बहन-बेटियां, रिश्तेदार खुद को रोक नहीं पा रहे हैं और गांव पहुंचने का सिलसिला जारी है जिसके चलते सुरक्षा एजेंसियां व पुलिस प्रशासन बेहद सख्त हो गया है।सुरक्षा की द्दष्टि से परौंख गांव के सभी मार्गों को बंद करके आवागमन के लिए केवल दो मुख्य मार्गों को ही खुला रखा गया है। उनमें भी बैरीकेडिंग के साथ सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News