PM मोदी 29 अप्रैल को भारत के पहले सेमीकॉन सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन

punjabkesari.in Tuesday, Apr 19, 2022 - 06:04 AM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 29 अप्रैल को बेंगलुरु में पहली सेमीकॉन इंडिया 2022 कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन करेंगे। तीन दिवसीय सम्मेलन सेमीकॉन इंडिया-2022 भारत को इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण, सेमीकंडक्टर डिजाइन, विनिर्माण एवं नवाचार में अग्रणी बनाने के लिए आयोजित किया जा रहा है। 

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी और कौशल विकास राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि पीएम का विजन भारत को वैश्विक सेमीकंडक्टर की मूल्य श्रृंखला में एक महत्वपूर्ण स्थान दिलाना है। बीते 75 साल में पहली बार इस क्षेत्र में तेजी से निर्णायक प्रयास किए गए हैं। सेमीकॉन इंडिया 2022 सम्मेलन दुनिया के सेमीकंडक्टर उद्योग, शोध एवं शिक्षा क्षेत्र के प्रतिभाशाली लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेगा और यह पीएम के भारत को इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण और सेमीकंडक्टर उद्योग का वैश्विक हब बनाने के विजन को पूरा करने में एक बड़े कदम के रूप में काम करेगा।

स्टार्टअप्स, शिक्षाविद् और वैश्विक उद्योगपतियों की भागीदारी वाली इसकी संचालन समिति भारत की सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण की महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने की दिशा में सरकार के सहयोगात्मक दृष्टिकोण का प्रदर्शन करती है।

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय 29 अप्रैल-01 मई के बीच आईटीसी गार्डनिया, बंगलुरू में सेमीकॉन इंडिया 2022 कॉन्फ्रेंस का आयोजन करेगी। इसकी थीम- डिजाइन एंड मैन्युफैक्च र इन इंडिया, फॉर द वर्ल्ड : मेकिंग इंडिया ए सेमीकंडक्टर नेशन है। इसमें माइक्रोन के सीईओ संजय मेहरोत्रा, कैडेंस के सीईओ अनिरुद्ध देवगन, इंडो-यूएस वेंचर पार्टनर्स के संस्थापक विनोद धाम, एसईएमआई के प्रेसिडेंट अजीत मनोचा, स्टैनफोर्ड के प्रोफेसर इमेरिटस प्रो. आरोग्य स्वामी पॉलराज के भाग लेने का अनुमान है। चंद्रशेखर ने यह भी बताया कि मंत्रालय तीन दिवसीय सम्मेलन के दौरान सेमीकंडक्टर क्षेत्र में भागीदारियों और सहयोग कायम करने के लिए कई एमओयू होने की उम्मीद कर रहा है।
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News