यूक्रेन संकट पर पीएम की बैठक, मोदी बोले- भारतीयों की सुरक्षित निकासी हमारी पहली प्राथमिकता

punjabkesari.in Monday, Feb 28, 2022 - 10:15 PM (IST)

नेशनल डेस्कः यूक्रेन के हालात पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाइलेवल मीटिंग की। इस दौरान उन्होंने ऑपरेशन गंगा की समीक्षा की। पिछले 24 घंटों में केंद्र सरकार की तीसरी बड़ी बैठक थी। इस बैठक में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, विदेश मंत्री एस जयशंकर, पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी और नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भाग लिया। बैठक के बाद पीएम मोदी ने कहा कि भारतीयों की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि चार मंत्रियों के जाने से यह काम और तेज होगा।

इससे पहले रविवार की शाम को पीएम मोदी ने बैठक बुलाई, इसके बाद सोमवार को सुबह ही बड़ी बैठक की। इस बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए। दरअसल, यूक्रेन में बड़ी संख्या में भारतीय फंसे हुए हैं। उन्हें निकालने के लिए सरकार की ओर से प्रयास जारी हैं। विदेश मंत्रालय ने बताया कि यूक्रेन में फंसे छात्रों को निकालने के लिए भारत ने ऑपरेशन गंगा चलाया है।

पीएम मोदी की अध्यक्षता में रविवार को की।  केंद्र सकार ने यूक्रेन में फंसे छात्रों समेत भारतीयों को बाहर निकालने की प्रक्रिया में समन्वय के लिए चार केंद्रीय मंत्रियों को युद्धग्रस्त देश के पड़ोसी देशों मे भेजने का सोमवार को फैसला किया। यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में संपन्न एक उच्च स्तरीय बैठक में किया गया। सरकारी सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरेन रिजिजू और वी के सिंह भारत के ‘‘विशेष दूत'' के तौर पर यूक्रेन के पड़ोसी देशों में जाएंगे। उन्होंने बताया कि सिंधिया भारतीयों को यूक्रेन के निकालने के अभियान के लिए समन्वय का काम रोमानिया और मोल्दोवा से संभालेंगे, जबकि रिजिजू स्लोवाकिया जाएंगे।

सूत्रों ने बताया कि पुरी हंगरी जाएंगे और सिंह भारतीयों को निकालने का प्रबंध करने के लिए पोलैंड जाएंगे। इन मंत्रियों को यूक्रेन के पड़ोसी देशों में भेजने का फैसला करने से एक दिन पहले ही मोदी ने कहा था कि युद्धग्रस्त देश में भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करना और उन्हें बाहर निकालना सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है।

सोमवार को हुई बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला समेत कई मंत्री एवं वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। मोदी ने रविवार को भी यूक्रेन संकट पर एक बैठक की अध्यक्षता की थी। सूत्रों ने बताया था कि बैठक में यूक्रेन के पड़ोसी देशों के साथ सहयोग और बढ़ाने का फैसला किया गया था, ताकि भारतीय छात्रों को युद्धग्रस्त देश से तेजी से बाहर निकाला जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News