पीएम मोदी आज AMU के शताब्दी वर्ष कार्यक्रम में करेंगे शिरकत, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगा संबोध

punjabkesari.in Tuesday, Dec 22, 2020 - 05:46 AM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के शताब्दी वर्ष समारोह में शिकरत करेंगे। पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुबह 11 बजे एएमयू के छात्रों और फैकल्टी को संबोधित करेंगे। पिछले 50 साल में यह पहला अवसर है जब प्रधानमंत्री अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के किसी कार्यक्रम को संबोधित करने जा रहे हैं। इससे पहले 1964 में तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने एएमयू के दीक्षांत समारोह को संबोधित किया था।

इस समारोह को यादगार बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक विशेष डाक टिकट भी जारी करेंगे। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो तारिक मंसूर ने बताया कि प्रधानमंत्री से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शताब्दी समारोह को संबोधित करेंगे। इस दौरान कार्यक्रम में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी मौजूद रहेंगे।

हालांकि, प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम को लेकर उत्तर प्रदेश की राजनीति गरमा गई है। अलीगढ़ के शिक्षक पीएम के इस कदम का स्वागत कर रहे हैं तो कुछ छात्र गुट इसका विरोध कर रहे हैं। बता दें कि मुस्लिम एंग्लो ओरिएंटल कालेज को 1920 में अलीगढ़ कॉलेज को यूनिवर्सिटी का दर्जा दिया गया था। गौरतलब है कि सर सैय्यद अहमद खां ने इसकी स्थापना की थी।

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में शिक्षा के पारंपरिक और आधुनिक शाखा में 250 से अधिक पाठ्यक्रम पढ़ाए जाते हैं। अपने समय के महान समाज सुधारक सर सैयद अहमद खान ने आधुनिक शिक्षा की आवश्यकता को महसूस किया और 1875 में एक स्कूल शुरू किया, जो बाद में मुस्लिम एंग्लो ओरिएंटल कालेज और अंततः 1920 में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय बना। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News