दूसरे भारत-नॉडिर्क शिखर समिट में भाग लेंगे PM मोदी, पेरिस में इमैनुएल मैक्रों से करेंगे मुलाकात

punjabkesari.in Wednesday, May 04, 2022 - 09:53 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को डेनमार्क की ओर से आयोजित दूसरे भारत-नॉडिर्क शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और बाद में पेरिस जाएंगे तथा अपने तीन देशों के यूरोप यात्रा के अंतिम दिन फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे। दूसरे भारत-नॉडिर्क शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी अन्य नॉडिर्क नेताओं यानी आइसलैंड के प्रधानमंत्री कैटरीन जैकब्सडॉटिर, नॉर्वे के प्रधानमंत्री जोनास गहर स्टोर, स्वीडन के प्रधानमंत्री मैग्डेलेना एंडरसन और फिनलैंड के प्रधानमंत्री सना मारिन के साथ बातचीत भी करेंगे।

 

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने चल रहे यूरोप यात्रा के दौरान प्रस्थान वक्तव्य में कहा कि शिखर समिट में कोरोना के बाद आर्थिक सुधार, जलवायु परिवर्तन, नवाचार और प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय ऊर्जा, विकसित वैश्विक सुरक्षा परिद्दश्य और आर्कटिक क्षेत्र में भारत-नॉडिर्क सहयोग जैसे विषयों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। बता दें कि पहला भारत-नॉडिर्क शिखर सम्मेलन 2018 में स्टॉकहोम में हुआ था।

 

पीएम मोदी ने कहा कि दूसरे भारत-नॉडिर्क शिखर सम्मेलन में वह 2018 में पहले भारत-नॉडिर्क शिखर सम्मेलन के बाद से डेनमार्क, आइसलैंड, फिनलैंड, स्वीडन और नॉर्वे के प्रधानमंत्रियों के साथ सहयोग का जायजा लेंगे। बाद में अपनी वापसी यात्रा पर मोदी पेरिस में कुछ समय के लिए रुकेंगे और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति मैक्रों के दोबारा चुने जाने के ठीक दस दिन बाद उनकी फ्रांस यात्रा से उन्हें मैक्रों को व्यक्तिगत रूप से बधाई देने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह दोनों देशों के बीच घनिष्ठ मित्रता की भी पुष्टि करेगा।

 

भारत और फ्रांस इस साल अपने राजनयिक संबंधों के 75 साल मना रहे हैं और दोनों नेताओं के बीच बैठक सामरिक साझेदारी का एक अधिक महत्वाकांक्षी एजेंडा निर्धारित करेगी। विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि पीएम की यात्रा का मुख्य उद्देश्य ‘भारत को तीनों देशों के साथ अपने बहुआयामी संबंधों को मजबूत करना जारी रखना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News