PM मोदी आज अंतरराष्ट्रीय भारती महोत्सव-2020 को संबोधित करेंगे

punjabkesari.in Friday, Dec 11, 2020 - 05:59 AM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को अतर्राष्ट्रीय भारती महोत्सव 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे। इस संबंध में प्रधानमंत्री कार्यालय की जारी किए गए बयान में कहा गया है कि, वनवासी सांस्कृतिक केंद्र द्वारा महाकवि सुब्रमण्यम भारती की 138वीं जयंती पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

सुब्रमण्यम भारती (1882-1921) ने मात्र दो दशकों के साहित्यिक जीवन में कवि, गद्यकार, पत्रकार और देशभक्त के रूप में तमिल साहित्य ही नहीं बल्कि तमिल लोक-मानस में भी एक नई चेतना का प्रसार किया। पीएम मोदी ने 15 अगस्त 2018 को स्वतंत्रता दिवस के अपने भाषण में तमिल कवि सुब्रमण्यम भारती की एक तमिल कविता सुनाई थी।

सुब्रमण्यम भारती एक तमिल कवि थे, जिन्हें 'महाकवि भरतियार' के नाम से भी जाना जाता है। देशप्रेम की भावना से ओत-प्रोत कविताएं लिखने वाले भारती कवि के साथ-साथ भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में शामिल सेनानी, समाज सुधारक, पत्रकार भी थे। भारती ने तिलक अरविंद और अन्य नेताओं के गरम दल का समर्थन किया था। इसके अलावा उन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में काफी काम किया। उन्होंने 'इंडिया', 'विजय' और 'तमिल डेली' का संपादन किया। भारती देश के पहले ऐसे पत्रकार माने जाते हैं जिन्होंने अपने अखबार में प्रहसन और राजनीतिक कार्टूनों को जगह दी। 'स्वदेश गीतांगल' और 'जन्मभूमि' उनके देशभिक्तपूर्ण काव्य माने जाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News