PM मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति से फोन पर की बात, म्यांमार समेत आपसी सहयोग पर हुई चर्चा

punjabkesari.in Tuesday, Feb 09, 2021 - 08:17 AM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन से सोमवार रात को फोन पर बातचीत करते हुए क्षेत्रीय मुद्दों और दोनों देशों की प्राथमिकताओं समेत म्यांमार की मौजूदा स्थिति को लेकर चर्चा की। मोदी ने ट्वीट कर स्वयं यह जानकारी देते हुए कहा कि जो बाइडन से बात की और उन्हें सफलता के लिए शुभकामनाएं दीं। हमने क्षेत्रीय मुद्दों और साझा प्राथमिकताओं पर चर्चा की। हम जलवायु परिवर्तन के खिलाफ अपने सहयोग को आगे बढ़ाने पर भी सहमत हुए।' प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन और मैं एक नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम भारत-प्रशांत क्षेत्र की शांति और सुरक्षा के लिए अपनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए तत्पर हैं।'

PunjabKesari

PunjabKesari

व्हाइट हाउस की तरफ से जारी जानकारी के अनुसार, 'दोनों नेताओं ने स्वतंत्र और खुले भारत-प्रशांत क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए करीबी सहयोग जारी रखने पर सहमति व्यक्त की जिसमें नेविगेशन की स्वतंत्रता, क्षेत्रीय अखंडता और एक मजबूत क्षेत्रीय वास्तुकला का समर्थन शामिल है।' मोदी और बाइडन ने म्यांमार में वापस लोकतंत्र को बरकरार रखे जाने को लेकर भी सहमति व्यक्ति की जहां स्टेट काउंसलर आंग सान सू की और म्यांमार के राष्ट्रपति विन म्यिंट के खिलाफ तख्तापलट करने के बाद सेना ने एक साल के लिए आपातकाल लागू कर दिया है।

PunjabKesari

दोनों नेताओं ने साथ ही इस बात पर भी प्रतिबद्धत्ता व्यक्ति की कि अमेरिका और भारत वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई जीतने के लिए मिलकर काम करेंगे तथा जलवायु परिवर्तन को लेकर भी अपनी साझेदारी को नवीनीकृत करेंगे। इसके अलावा वैश्विक अर्थव्यवस्था का पुनर्निर्माण इस तरह से करेंगे जिससे दोनों देशों के लोगों को फायदा हो। दोनों ने वैश्विक आतंकवाद के संकट के खिलाफ एक साथ खड़े होने को लेकर भी पूरी तरह से सहमति व्यक्त की।

PunjabKesari

व्हाइट हाउस के अनुसार बातचीत के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन ने भी विश्व भर में लोकतांत्रिक संस्थानों और मानदंडों की रक्षा करने की अपनी इच्छा को रेखांकित किया और कहा कि अमेरिका-भारत संबंधों के लिए लोकतांत्रिक मूल्य साझा आधार है। बाइडन के पिछले महीने राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद दोनों नेताओं के बीच फोन पर यह पहली बार बातचीत हुई है। इससे पहले मोदी ने जो बिडेन को राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद भी अपनी शुभकामनाएं भेजीं थीं। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News