See More

PM मोदी ने शेयर किया योगासन का वीडियो, कहा- इससे  स्वस्थ और मन होगा प्रसन्न

2020-03-31T12:14:32.74

नेशनल डेस्क: कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के उद्देश्य से किए गए लॉकडाउन के दौरान लोगों को फिट रहने के लिये प्रोत्साहित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को योगासन का एक वीडियो साझा किया। उन्होंने कहा कि यह शरीर को स्वस्थ और मन को प्रसन्न रखता है । 

 

मोदी ने ‘‘योग निद्रा'' का वीडियो साझा करते हुए ट्वीट किया कि जब भी समय मिलता है, मैं हफ्ते में 1-2 बार योग निद्रा का अभ्यास अवश्य करता हूं। इससे शरीर स्वस्थ और मन प्रसन्न रहता है, साथ ही यह तनाव और चिंता को कम भी करता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इंटरनेट पर आपको योग निद्रा के कई वीडियो मिलेंगे। अंग्रेजी और हिन्दी में 1-1 वीडियो साझा कर रहा हूं।

PunjabKesari

गौरतलब है कि रविवार को ‘‘मन की बात'' कार्यक्रम के दौरान एक श्रोता ने प्रधानमंत्री से पूछा था कि वे देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान क्या कर रहे हैं और अपनी फिटनेस का कैसे ख्याल रखते हैं? इस दौरान प्रधानमंत्री ने योग का जिक्र करते हुए कहा था कि वे न तो फिटनेस विशेषज्ञ हैं और न ही चिकित्सा विशेषज्ञ हैं, लेकिन योग का अभ्यास कई वर्षों से उनके जीवन का एक अभिन्न अंग रहा है। उन्होंने कहा था कि कुछ योग आसनों से मुझे बहुत फायदा हुआ। संभव है कि लॉकडाउन के दौरान इनसे आपको भी कुछ मदद मिल जाए। 

PunjabKesari

क्या है योग निद्रा? 
योग निद्रा की साधना के लिए जमीन पर आराम से लेटकर सांसों पर ध्यान केंद्रित करना होता है। शांत चित्त से मन के अंदर झांकने रहने से शांति और शीतलता महसूस होती है। इसी अवस्था को योग निद्रा कहा जाता है। योग निद्रा से आपका मन-मस्तिष्क तरोताजा होकर पहले से ज्यादा सक्रिय हो जाते हैं। योग निद्रा मूलतः योग के विभिन्न आसनों के बाद किया जाता है। 

PunjabKesari


vasudha

Related News