BSF 57th Raising Day पर PM मोदी-शाह ने दी बधाई, बोले-आपदा की घड़ी में भी जवान रहते हैं आगे

punjabkesari.in Wednesday, Dec 01, 2021 - 12:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को सीमा सुरक्षा बल (BSF) के स्थापना दिवस के अवसर पर इस अर्धसैनिक बल के कर्मियों को बधाई दी और देश की सुरक्षा के साथ ही आपदा व संकट की घड़ी में उसके योगदान की सराहना की। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी BSF के 57वें स्थापना दिवस पर बीएसएफ के बहादुर जवानों व उनके परिजनों को शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि स्थापना दिवस पर मैं BSF परिवार को बधाई देता हूं। साहस और पेशेवराना अंदाज के लिए BSF का व्यापक सम्मान किया जाता है।''

PunjabKesari

पीएम मोदी ने लिखा कि भारत की सुरक्षा में BSF का महत्वपूर्ण योगदान है और वह आपदा व संकट की घड़ी में भी कई मानवीय कार्यों में आगे रहता है। वहीं शाह ने ट्वीट किया कि BSF पराक्रम, साहस व समर्पण का उत्कृष्ट उदाहरण है। आज BSF के 57वें स्थापना दिवस पर मैं देश की प्रथम रक्षा पंक्ति के सभी बहादुर प्रहरियों व उनके परिजनों को शुभकामनाएं देता हूं। विषम परिस्थितियों में भी मातृभूमि की रक्षा हेतु आपकी वीरता व बलिदान पर पूरे देश को अभिमान है।

PunjabKesari

बता दें कि बीएसएफ की स्थापना साल 1965 में भारत की सीमाओं की रक्षा और अतंर्राष्ट्रीय अपराध को रोकने के लिए की गई थी। यह बल केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय के अंतर्गत आता है। बांग्लादेश की आज़ादी में 'सीमा सुरक्षा बल' की अहम भूमिका अविस्मरणीय है। बीएसएफ, दुनिया का सबसे बड़ा सीमा सुरक्षा बल है जो पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ लगती भारत की 6386.36 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा करता है। अपनी स्थापना दिवस के अवसर पर सीमा सुरक्षा बल ने राष्ट्र के लिए दायित्व और अपने आदर्श वाक्य ‘जीवन पर्यंत कर्तव्य' के लिए प्रतिबद्धता को दोहराया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News