सर्वदलीय बैठक में बोले पीएम मोदी, 'हमारी सीमा में कोई नहीं घुसा, न हमारी किसी पोस्ट पर कब्जा किया'

punjabkesari.in Friday, Jun 19, 2020 - 10:12 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत चीन तनाव को लेकर बुलाई गई सर्वदलीय बैठक के बाद पीएम मोदी ने देश को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि लद्दाख में हमारी सीमा में घुस आया है। न ही कोई घुसा हुआ है। और न ही हमारी कोई पोस्ट किसी दूसरे कब्जे में है। लद्दाख में हमारे 20 जाबांज शहीद हुए। लेकिन जिनहोंने भारत माता की तरफ आंख उठाकर देखा था उन्हें सबक सिखाकर गए। उनका एक शौर्य,ये बलिदान हमेशा हर भारतीय के मन में अमिट रहेगा।
5
प्रधानमंत्री ने कहा कि निश्चित तौर पर चीन द्वारा एलएसी पर जो किया गया है उससे पूरा देश आहत है आक्रोशित है। ये भावना हमारी चर्चा के दौरान भी आप सबके माध्यम से बार बार प्रकट हुई है। मैं आपको भी आश्वत कर रहा हूं कि हमारी सेना देश की रक्षा के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है। डिप्लॉयमेंट हो, एक्शन हो, काउंटर एक्शन हो। जल थल नभ में हमारी सेनाओं को जो करना हो वो कर रही है। आज हमारे पर यह कैपेबिलिटी है कि कोई भी हमारी एक इंच जमीन की तरफ आंख उठाकर नहीं देख सकता।
PunjabKesari
चीन को दो टूक जवाब 
पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत की सेनाएं हर सेक्टर में एक साथ मूव करने में सक्षम है। ऐसे में हमने जहां एक तरफ सेना को अपने स्तर पर उचित कदम उठाने की छूट दी है। दूसरी तरफ डिप्लोमेटिक माध्यमों से भी चीन को अपनी बात दो टूक साफ कर दी है। भारत पीस और दोस्ती चाहता है। लेकिन देश की संप्रभुवता रक्षा हमारे लिए सर्वोपरि है। बीते पांच सालों में देश ने अपनी सीमाओँ को सुरक्षित करने के लिए बॉर्डर एरिया में इन्फ्रास्ट्रक्चर डवलपमेंट को प्राथमिकता दी है। हमारी सेनाओं की दूसरी आवश्यकताओँ जैसे फाइटर जेट, आधुनिक हेलीकॉप्टर, मिसाइल डिफेंस सिस्टम आदि पर भी बल दिया है।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि नए बने हुए इन्फ्रास्ट्रक्चर की वजह से खासकर एलएसी में पेट्रोलिंग की कैपेसिटी बढ़ गई है। पेट्रोलिंग बढ़ने की वजह से अब सतर्कता बढ़ी है और एलएसी पर हो रही गतिविधियों के बारे में भी समय पर पता चल रहा है। जिन क्षेत्रों पर पहले बहुत नजर नहीं रहती थी। अब वहां भी हमारे जवान अच्छी तरह से मॉनीटर कर पा रहे हैं और जवाब भी दे रहे हैं। अब तक जिनको कोई पूछता नहीं था, कोई टोकता नहीं था। लेकिन अब हमारे जवान डगर-डगर रोकते भी हैं, टोकते हैं। बेहतर हो रहे इंफ्रास्ट्रक्चर से एक मदद ये भी मिली है कि हमारे जवान जो कठिन परिस्थिति में तैनात रहते हैं उन्हें साजो सामान पहुंचाने में आसानी होती है।
PunjabKesari
सेना को जवाब देने के लिए पूरी छूट
पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रहित देशवासियों का हित हमेशा हम सभी की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है, चाहे ट्रेड हो, कनेक्टिविटी हो, काउंटर टेररिज्म हो भारत ने कभी किसी बाहरी दबाव को स्वीकार नहीं किया है। राष्ट्र की सुरक्षा के लिए जो भी जरूरी कार्य है, जो भी जरूरी इनफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण है, उसे इसी तरह तेज गति से किया जाता रहेगा। हमारी सेनाएं सीमाओं की सुरक्षा करने के लिए पूरी तरह सक्षम हैं। हमने उन्हें यथोचित कार्रवाई के लिए पूरी छूट दी है।
PunjabKesari
राजनीतिक दलों के साथ आने से बढ़ेगा सेना का मनोबल
प्रधानमंत्री ने कहा कि राजनीतिक दलों के साथ आने से सेना का मनोबल बढ़ेगा और देश के लोगों की हिम्मत बढ़ाएगा। लेकिन दुनिया को जो संदेश जाना चाहिए वो पहुंचेगा। हम सभी देश की सीमाओं की रक्षा में दिन रात लगे हमारे वीर जवानों के साथ चट्टान के साथ खड़े हैं। उन्होंने कहा कि भारत शांति और दोस्ती चाहता है। उनकी वीरता उनके कौशल सेना की सूझबूझ पर देश अटूट विश्वास रखता है। इस सर्वदलीय बैठक के माध्यम से शहीदों के परिवारों को विश्वास दिलाता हूं कि देश उनके साथ है। देश उनको नमन करता है। पूर्वी लद्दाख में जो हुआ उसको लेकर रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री को सुना भी और उनकी प्रजेटेंशन को देखा।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News