PM मोदी बोले- इंतजार खत्म, कुछ ही हफ्तों में आ जाएगी कोरोना वैक्सीन

punjabkesari.in Friday, Dec 04, 2020 - 01:52 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि कुछ ही हफ्तों में कोरोना वैक्सीन आ जाएगी। पीएम मोदी ने कहा कि उनकी वैज्ञानिकों के साथ बात हुई जिसमें उन्होंने बताया कि वैक्सीन को हरी झंडी दे दी गई है और कुछ हफ्तों में वैक्सीन दी जाएगी। बता दें कि पीएम मोदी ने देश में कोरोना वायरस संक्रमण के हालात पर चर्चा के लिए शुक्रवार को एक सर्व दलीय बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ शीर्ष केन्द्रीय मंत्री भी मौजूद रहे। सर्वदलीय बैठक वर्चुअली तौर पर हुई। पीएम मोदी ने बताया कि बठक में कोरोना वैक्सीन के वितरण योजना पर चर्चा हुई। पीएम मोदी ने बताया कि देश में आठ कोरोना वैक्सीन पर ट्रायल चल रहा।

PunjabKesari

केंद्र-राज्य सरकारें मिलकर कर रही काम
सर्वदलीय बैठक में कहा कि कोरोना के टीके के लिए बहुत ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया में करीब आठ टीके विकसित किए जा रहे हैं और वे परीक्षण के अलग-अलग चरणों में हैं। उनका विनिर्माण भारत में होगा। भारत के तीन टीके भी परीक्षण के अलग-अलग चरणों में हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना टीका अब बहुत दूर नहीं है। प्रधानमंत्री ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकारों की टीमें टीके के वितरण के लिए निकट सहयोग से काम कर रही हैं। भारत के पास टीके के वितरण की क्षमता एवं विशेषज्ञता है। हमारे पास टीकाकरण का अनुभव तथा विश्व के सबसे बड़े नेटवर्क में से एक नेटवर्क है। राज्य सरकारों की मदद से कोल्ड स्टोर एवं अन्य टीकों को वहां से अलग-अलग पहुंचाने की व्यवस्था का आकलन किया जा रहा है। टीके के स्टोर एवं वितरण की तात्कालिक स्थिति पर निगरानी के लिए एक विशेष सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है।

PunjabKesari

पहले बुजुर्ग और हेल्थ वर्कर्स
पीएम मोदी ने बताया कि पहले बुजुर्गों, बीमारों और हेल्थ वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। उन्होंने बताया कि कोरोना वैक्सीन के लिए विशोष टास्क फोर्स गठित की गई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्यों से कोरोना वैक्सीन वितरण की योजना पर बात हुई। केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर एक टीम में काम करेंगी। वहीं वैक्सीन की कीमत पर पीएम मोदी ने कहा कि इस पर काफी चर्चा हो रही है लेकिन जनस्वास्थ्य को ध्यान में रख कर ही दवा की कीमत निर्धारित की जाएगी। पीएम मोदी ने कहा कि जल्द वैक्सीन की कीमत का ऐलान भी कर दिया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया की नजर कम कीमत वाली सुरक्षित वैक्सीन पर है, और इसलिए स्वाभाविक है कि पूरी दुनिया की नजर भारत पर भी है।

PunjabKesari

मास्क और 2 गज की दूरी जरूरी
पीएम मोदी ने कहा कि जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती तब तक मास्क और दो गज की दूरी जरूरी है। साथ ही उन्होंने कहा कि हाथों को साफ रखें और समय-समय पर धोते रहें। प्रधानमंत्री ने कहा कि अपनी और आसपास की सफाई से भी कई बीमारियों को खत्म किया जा सकता है।

PunjabKesari

ये दल हुए शामिल
कांग्रेस की तरफ से गुलाम नबी आजाद ने अपनी बात बैठक में रखी वहीं  तृणमूल कांग्रेस की ओर से सुदीप बंधोपाध्याय, राकांपा से शरद पवार, टीआरएस से एन एन राव, शिवसेना से विनायक राउत बैठक को संबोधित किया। केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह ,स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन इस बैठक में मौजूद रहे। इनके अलावा संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी, राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल आदि अन्य मंत्री भी इसमें शामिल हुए। बता दें कि महामारी की शुरुआत के बाद संक्रमण के हालात पर चर्चा करने के लिए सरकार की ओर से आयोजित यह दूसरी सर्वदलीय बैठक हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News