BRICS Summit में PM मोदी ने कही मजेदार बात, ईयरफोन निकाल कर मुस्‍कुराने लगे जिनपिंग समेत सभी नेता

punjabkesari.in Friday, Sep 10, 2021 - 10:19 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को 13वें ब्रिक्स सम्मेलन (BRICS Summit) की अध्यक्षता की। वहीं बैठक खत्म होने के बाद पीएम मोदी ने कुछ ऐसा कहा कि वहां मौजूद सभी नेता हंसने लग गए। पीएम मोदी ने कहा कि भले ही बैठक ऑनलाइन हो रही है लेकिन एक ग्रुप फोटो तो बनती है। पीएम मोदी ने अपने कानों से एयरफोन निकालते हुए सभी देशों के प्रमुखों से कहा कि एक ग्रुप फोटो हो जाए। इसके बाद BRICS देशों के प्रमुखों शी जिनपिंग, व्लादिमीर पुतिन समेत सभी नेताओं ने हंसते हुए अपने कानों से ईयरफोन निकाले और एक ग्रुप फोटो दी।

 

बता दें कि पीएम मोदी ने कहा कि ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका समेत ब्रिक्स देशों ने आतंकवाद से मुकाबला करने की कार्य योजना को अपनाया है। प्रधानमंत्री ने सम्मेलन की शुरुआत करते हुए कहा कि हमें गर्व करने के लिए बहुत कुछ है लेकिन इससे हम आत्मसंतुष्ट न हों। कोरोना के बावजूद 150 से ज़्यादा बैठकें की गई हैं, हम वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि ब्रिक्स शिखर वार्ता की 15वीं वर्षगांठ पर इस प्रभावी समूह की अध्यक्षता करना भारत के लिए खुशी की बात है।

 

भारत की अध्यक्षता के दौरान सभी सदस्य देशों की ओर से किए गए सहयोग के लिए उन्होंने आभार जताया और बैठक के एजेंडे पर सहमति बनाने का आग्रह भी किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि अब यह सुनिश्चित करना है कि ब्रिक्स अगले 15 सालों में और परिणामदायी हो। उन्होंने कहा कि भारत ने अपनी अध्यक्षता के लिए जो विषयवस्तु चुनी है, वह इसी प्राथमिकता को दर्शाती है। उल्लेखनीय है कि इस बार शिखर सम्मेलन की विषयवस्तु ‘‘ब्रिक्स@15: अंतर-ब्रिक्स निरंतरता, एकजुटता और सहमति के लिए सहयोग' है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News